Zomato से ऑर्डर की ‘महाराजा थाली’, पार्सल मिला, तो निकली सिर्फ रोटी 1 प्याज, देना होगा इतना जुर्माना

Sunday, Sep 21, 2025-01:11 PM (IST)

ग्वालियर: मध्यप्रदेश के ग्वालियर में एक शख्स ने जोमैटो के जरिए महाराजा थाली ऑर्डर की। लेकिन जब उसे खाने का पार्सल मिला, तो उसमें कुछ रोटी और एक प्याज निकली। जिसके बाद युवक ने उपभोक्ता फोरम में इसकी शिकायत दर्ज कराई। शिकायत मिलते ही उपभोक्ता फोरम ने सख्त आदेश सुनाते हुए कहा है कि उपभोक्ता को धोखे में रखना और सेवा में लापरवाही गंभीर अपराध है।

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क्या है मामला?
गोविंदपुरी निवासी नितिन कुमार खरे ने 12 मार्च 2024 को जोमैटो ऐप के जरिए शहर के एक होटल से महाराजा थाली का ऑर्डर किया। इसके लिए उन्होंने 119 रुपये ऑनलाइन भुगतान भी किया। लेकिन जब ऑर्डर डिलीवर हुआ तो थाली की जगह कुछ रोटियां और एक प्याज ही दिया गया। नितिन खरे ने तुरंत कस्टमर केयर और ईमेल पर शिकायत दर्ज कराई, लेकिन कंपनी ने समस्या का समाधान नहीं किया। बार-बार संपर्क के बावजूद उन्हें सिर्फ आश्वासन मिलता रहा और पैसे भी वापस नहीं मिले। परेशान होकर उन्होंने उपभोक्ता फोरम का दरवाजा खटखटाया।


कंपनियों का पक्ष
जोमैटो ने आयोग को बताया कि वे केवल ऑनलाइन बुकिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराते हैं। जो पार्सल रेस्टोरेंट से मिलता है, वही ग्राहक तक पहुंचाया जाता है। पैकिंग की जिम्मेदारी उनकी नहीं होती। वहीं, भूखा रेस्टोरेंट को नोटिस भेजा गया, लेकिन संचालक ने नोटिस तामील नहीं किया और वह वापस हो गया।


आयोग का फैसला
आयोग ने मामले की सुनवाई के बाद कहा कि उपभोक्ता को मानसिक और आर्थिक पीड़ा उठानी पड़ी है। इसलिए आदेश दिया गया कि जोमैटो और रेस्टोरेंट संचालक संयुक्त रूप से 1500 रुपये मानसिक क्षतिपूर्ति देंगे। केस लड़ने के लिए 1000 रुपये अतिरिक्त खर्च देंगे। थाली का ऑर्डर करने में खर्च हुए 119 रुपये भी लौटाए जाएंगे। यह पूरी राशि 45 दिन के भीतर अदा करनी होगी।


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Content Writer

Vikas Tiwari

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