MP में बारिश के कहर की तस्वीरें...हर तरफ पानी ही पानी...भोपाल में पेट्रोल पंप करना पड़ा बंद, हेल्पलाइन नंबर जारी

7/11/2022 5:40:28 PM

भोपाल(प्रतुल पाराशर): मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश ने कोहराम मचा दिया है। भारी बारिश से प्रदेश भर के कई जिलों में जगह जगह जल भराव से लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नीचले इलाकों में घरों, सड़कों और पेट्रोल पंपों और मंदिरों में पानी भर गया है। आलम यह है कि लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। जिससे जनजीवन व रोजाना की जरुरतों पर खासा असर पड़ा है। खास बात यह कि सिलसिला यही थमने वाला नहीं है। मौसम विभाग ने फिर से भारी बारिश की चेतावनी दी है। पिछले 24 घंटे में भोपाल शहर में 47.6 मिली मीटर बारिश हो चुकी है।

PunjabKesari

इस बार प्रदेश में सामान्य से ज्यादा बारिश होने के कारण कई जिलों में बाढ़ की स्थिति है। पहले सामान्य बारिश 9 इंच होती थी जबकि इस बार 11 जुलाई सुबह तक 10 इंच बारिश हुई है। यही वजह है कि नर्मदापुरम में तवा डैम का जलस्तर बढ़ गया। वहीं बेतवा और नर्मदा भी उफान पर है। विदिशा प्रशासन ने स्कूलों की छुट्‌टी कर दी। रायसेन में भी जगह-जगह जलभराव की स्थिति है।

PunjabKesari

ऊपरी इलाकों में भारी बारिश की वजह से खरगोन के सेंगाव की बोराड़ नदी में बाढ़ आ गई। पुलिया डूबने से खंडवा-बड़ौदा स्टेट हाईवे बंद हो गया है। कुंदा नदी का भी जलस्तर बढ़ रहा है। नर्मदा और बेतवा के किनारे रहने वाले लोगों को अलर्ट जारी किया गया है। विदिशा में 24 घंटे की बारिश ने हर जगह पानी ही पानी कर दिया है।

PunjabKesari

मौसम वैज्ञानिक मिली जानकारी के अनुसार सागर से ट्रफ लाइन और बंगाल की खाड़ी से लो प्रेशर सिस्टम बना हुआ है। इससे अगले 24 घंटे में भोपाल, खंडवा, जबलपुर, बुरहानपुर, इंदौर, बैतूल, धार, देवास, उज्जैन, शाजापुर, नर्मदापुरम संभाग में भारी से भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।

PunjabKesari

वहीं हरदा, रायसेन और सीहोर में अतिवृष्टि का अलर्ट जारी किया है। भोपाल में अभी भी बारिश जारी है। शहर में लगातार हो रही भारी बारिश से कई इलाकों में पानी घुस गया है। भोपाल रेलवे स्टेशन के 6 नंबर के सामने भारत पेट्रोल पंप बंद करना पड़ा। 

PunjabKesari

भोपाल के जैन नगर लालघाटी में बारिश का पानी कॉलानी में घुस गया। रात भर हुई बारिश से घरों और मंदिर में दो से तीन फुट पानी भर गया है। रात में घुसा पानी सुबह बाहर निकला। इसके अलावा गुफा मंदिर रोड की कॉलोनियां, भोपाल टॉकिज, सोफिया कॉलेज रोड, सिंधी कॉलोनी, इब्राहिमगंज, शाहपुरा, कोहेफिजा कॉलोनी, अयोध्या नगर की कॉलोनियों में पानी भरा गया।

PunjabKesari

भोपाल के लिंक रोड नंबर 1, बाणगंगा चौराहा, सिंधी कॉलानी रोड, बागमुगालिया रोड समेत कई सड़कें पानी से भर गई हैं। जिला प्रशासन ने जलभराव होने पर संपर्क के लिए नंबर जारी किए हैं। आम जनता 0755-2540220, 2701401, 2542222 नंबर पर जलभराव होने पर संपर्क कर सकती है।

PunjabKesari
 

मध्यप्रदेश में जोरदार बारिश हो रही हो से बाढ़ के हालात बन रहे हैं इस पर गृहमंत्री ने बताया कि बाढ़ की स्थिति अभी जो बनी हुई है वह भोपाल संभाग के आसपास की है इसमें विदिशा की स्थिति गंभीर रही है जहां सुबह 3:30 घंटे में 8 इंच बारिश हो गई है जो अपने आप में काफी ज्यादा है और अब धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हो रही है पानी उतर रहा है खाने के पैकेट प बटवा दिए हैं और 55 लोग रेस्क्यू किए गए हैं।

PunjabKesari

राहत कैंपों में है 3 बोट से लगातार रेस्क्यू का काम किया जा रहा है। विदिशा में बंटी नगर सागर की पुलिया करिया खेड़ा और सुभाष नगर विशेष जलभराव की स्थिति बनी थी लेकिन कोई जनहानि नहीं हुई है पुलिस लाइन में भी पानी भर गया था और उन्हें ऊपरी मंजिल पर शिफ्ट किया गया है और उनके भोजन की व्यवस्था की जा रही है बेतवा और नर्मदा  दोनों के किनारों पर अलर्ट जारी कर दिया गया है


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News