CBSE Board: 10वीं-12वीं की परीक्षाएं रद्द, 12वीं के छात्रों को मिलेगा ऑप्शन

6/25/2020 5:31:30 PM

भोपाल: कोरोना वायरस के बढ़ते सक्रमण को देखते हुए 1-15 जुलाई के बीच होने वाली CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने ये जानकारी दी कि दसवीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। अब 12वीं के छात्रों को विकल्प दिया गया है जिसकी नोटिफिकेशन शुक्रवार यानि कल जारी की जाएगी। जबकि 10वीं की परीक्षाएं हालात सामान्य होने के बाद कराई जाएगीं। 

PunjabKesari

दरअसल CBSE बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए लाखों छात्र कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे थे। कोरोनावायरस के प्रकोप और लॉकडाउन के कारण सीबीएसई को कुछ विषयों की परीक्षा आयोजित करनी थी जिसे अब रद्द कर दिया गया है। इससे पहले  कोरोना महामारी को देखते हुए सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं को रद्द करने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी। अपनी दलील में माता-पिता ने कहा कि इस स्तर पर 15,000 से अधिक केंद्रों पर आयोजित परीक्षाएं बच्चों को संक्रमित कर सकती है।

PunjabKesari

इसलिए बोर्ड से छात्रों को उनके आंतरिक मूल्यांकन और मार्च में ली जाने वाली परीक्षाओं में उनके आंतरिक मूल्यांकन और प्रदर्शन के आधार पर शेष पेपरों के लिए अंक आवंटित करने की गुजारिश की थी। इस पर मंगलवार को सुनवाई में केंद्र सरकार और बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि इस बारे में बुधवार शाम तक निर्णय ले लिया जाएगा। इसके बाद, सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई गुरुवार के लिए टाल दी थी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News