देश के 10 सर्वश्रेष्ठ पुलिस थानों में MP के 2 थानों को मिला स्थान, अमित शाह ने किया सम्मानित

12/7/2019 1:05:11 PM

भोपाल: मध्य प्रदेश पुलिस के लिए गर्व और सम्मान की बात देश के दस सर्वश्रेष्ठ थानों में प्रदेश के दो पुलिस थानों को स्थान मिला है। भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने मौजूदा साल के लिए स्‍वतंत्र एवं विस्‍तृत सर्वे के उपरांत देश के 10 सर्वश्रेष्‍ठ पु‍लिस थानों का चयन किया है। इसमें मध्‍य प्रदेश के बुरहानपुर जिले का अजाक (आदिम जाति कल्‍याण) थाना को तीसरा और श्‍योपुर जिले के बरगवां थाने को दसवां स्‍थान मिला है। गृह मंत्री अमित शाह ने संबंधित थाने के अधिकारियों को सम्‍मानित किया है।

PunjabKesari

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को महाराष्‍ट्र के पुणे शहर में स्थित इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ साइंस एज्‍यूकेशन एंड रिर्सच में आयोजित हो रही तीन दिवसीय डीजीपी एवं आईजी कान्‍फ्रेंस-2019 में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने बुरहानपुर के अजाक पुलिस थाना प्रभारी किशोर कुमार अग्रवाल को ट्रॉफी और प्रशस्ति पत्र देकर सम्‍मानित किया। वहीं इस कॉन्‍फ्रेंस में देश के प्रथम तीन पुलिस थानों के प्रभारियों को ही गृह मंत्री ने सम्‍मानित किया। यही नहीं, इस कॉन्‍फ्रेंस में मध्‍य प्रदेश के पुलिस महानिदेशक विजय कुमार सिंह और पुलिस महानिरीक्षक मकरंद भी मौजूद थे।

PunjabKesari

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भारत के सभी राज्‍यों के एससीआरबी (राज्‍य अपराध अभिलेख ब्‍यूरो) में उपलब्‍ध सीसीटीएनएस (क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्‍टम) डाटा के आधार पर शुरुआत में देश के सर्वश्रेष्‍ठ 100 पुलिस थानों का चयन किया था। इसके बाद मैदानी स्‍तर पर तीन चरणों में अलग-अलग एजेंसियों के माध्‍यम से गुप्‍त सर्वे कराकर दस सर्वश्रेष्‍ठ थानों को चुना गया। गृह मंत्रालय ने 10 सर्वश्रेष्‍ठ थानों के चयन के लिए लगभग 50 बिंदुओं की प्रश्‍नावली निर्धारित की थी. साथ ही गुप्‍त सर्वे में इस बात का खासतौर पर पता लगाया कि आम जनता में पुलिस की छवि कैसी है।

पुलिस थानों का रख-रखाव, अनुशासन व रिकार्ड संधारण, पीड़ितों की संतुष्टि के साथ शिकायतों का शीध्रता से निराकरण और बुनियादी सुविधाएं मस‍लन पेयजल, शौचालय, आगुंतकों के लिए बैठने की व्‍यवस्‍था इत्‍यादि की स्‍थिति क्‍या है। सर्वे के दौरान थाने की कार्यप्रणाली के बारे में कारोबारियों, समाजसे‍वियों एवं शासकीय सेवकों सहित समाज के सभी वर्गों की राय भी जांच एजेंसियों द्वारा ली गई।

PunjabKesari


केंद्र शासित प्रदेश अंडमान निकोबार द्वीप समूह का एवरडीन पुलिस थाना, गुजरात का बालासिनोर, तमिलनाडु का एडब्‍ल्‍यूपीएस-थैनी, अरूणाचल प्रदेश का अनीनी, दिल्‍ली का बाबा हरिदास नगर द्वारिका, राजस्‍थान का बकानी, तेलंगाना का चोप्‍पाड़ी (एम) एवं गोवा का बिचौलिम पुलिस थाने को प्रथम दस में स्थान मिला है।

मध्य प्रदेश पुलिस के साइबर इंस्पेक्टर अभिषेक सोनेकर को राष्ट्रीय स्तर का अवार्ड मिला है। असाधारण विवेचना के जरिये साइबर अपराध प्रकरण हल करने के लिए डीएससीआई (डाटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया) ने उन्हें यह अवार्ड दिया है। डाटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया एवार्ड -2019 की "इंडिया साइबर कॉप " श्रेणी के अवार्ड से सोनेकर को सम्मानित किया गया है, जबकि साइबर कॉप ऑफ इंडिया अवार्ड श्रेणी में सोनेकर रनरअप रहे हैं।

PunjabKesari

गुरुवार को नई दिल्ली (गुरुग्राम) में आयोजित हुए गरिमामयी कार्यक्रम में उन्हें यह अवार्ड प्रदान किया गया। पुलिस महानिदेशक विजय कुमार सिंह एवं अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अपराध अनुसंधान विभाग राजीव टण्डन सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने मध्य प्रदेश पुलिस का गौरव बढ़ाने के लिए साइबर इंस्पेक्टर सोनेकर को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।


Edited By

Jagdev Singh

Related News