LNCT Group को 2 फरवरी को हो रहे हैं सफलता के 28 साल

2/1/2022 4:59:58 PM

भोपाल (इजहार हसन खान): रायसेन रोड़ स्थित एलएनसीटी ग्रुप मध्य प्रदेश के पहले निजी इंजीनियरिंग कॉलेज में से एक हैं। देशभर के मेधावी छात्र-छात्राओं को उच्य स्तरीय गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के उद्देश्य से 1993 में इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना, कलचुरी एजुकेशन ट्रस्ट भोपाल की ओर से की गई थी। वर्तमान परिवेश में यह समूह देश की लगातार विकसित होने वाली औद्योगिक जरूरतों की चुनौतियों का सामना करने में सक्षम है। एलएनसीटी ग्रुप के संस्थापक जय नारायण चौकसे के जन्मदिन पर संस्थान की स्थापना की गई थी।

सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थान के रूप में सम्मानित 

वर्ष 2006 में लक्ष्मी नारायण कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस और वर्ष 2015 में लक्ष्मी नारायण कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एक्सिलेंस की स्थापना इस परिसर में की गई। वर्ष 2013 में एलएनसीटी समूह को राष्ट्रीय मध्यप्रदेश शिक्षा पुरस्कारों में सीएमएआई (भारत का संचार मल्टीमीडिया बुनियादी ढांचा) की ओर से भोपाल के सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थान के रूप में सम्मानित किया गया था

2017 में पहली बार मिली थी मान्यता 

एलएनसीटी कॉलेज को पहली बार वर्ष 2017 में एनबीए से मान्यता मिली थी। आज एलएनसीटी समूह ने उच्च स्तरीय शिक्षा के क्षेत्र में नए-नए कीर्तिमान हासिल कर देश ही नहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा जगत में अपनी सफलता के 28 वर्ष पूर्ण कर 29 वर्ष में प्रवेश किया है। एलएनसीटी समूह आने वाले समय में शिक्षण प्रणाली को बेहतर कर शिक्षा के क्षेत्र में नए-नए कीर्तिमान हासिल करेगा। इंजीनियरिंग शिक्षा का क्षेत्र हो या मेडिकल की शिक्षा प्रत्येक क्षेत्र में समूह ने अपना महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News