मप्र में 34 साल बाद कॉलेजों में वोट के माध्यम से चुनेंगे जाएंगे नेता- जीतू पटवारी

8/29/2019 1:17:36 PM

भोपाल: मध्य प्रदेश के कॉलेजों में जल्द ही छात्र संध चुनाव होंगे। उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने बुधवार को इसके संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि कॉलेजों के छात्र-छात्राएं अपना नेता खुद चुनें। जीतू पटवारी ने कहा इसके लिए छात्र-छात्राएं प्रत्यक्ष चुनाव प्रणाली से वोट कर अपना नेता का चुनाव करेंगे। हालांकि चुनाव कब होंगे, इस पर जीतू पटवारी ने कोई जानकारी नहीं दी है।

PunjabKesari
गौरतलब है कि साल 1985-86 में तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने सीधे वोटिंग के जरिए अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव कराने की प्रक्रिया अपनाई थी। इसके बाद भी काॅलेजों में चुनाव होते रहे, लेकिन प्रक्रिया दूसरी अपनाई गई, जो 2006-07 तक चली। पिछली कैबिनेट बैठक में मंत्रियों ने महाविद्यालयों की समितियों में राजनीतिक सदस्यों की नियुक्ति करने के बारे में कहा था। मुख्यमंत्री ने उच्च शिक्षा, जेल, नगरीय प्रशासन समेत अन्य विभागों की समितियों में नियुक्ति के निर्देश दिए थे।

इस प्रक्रिया के तहत चुने जाएंगे नेता 
जीतू पटवारी ने कहा कि करीब 34 साल बाद प्रत्यक्ष वोट प्रक्रिया के तहत काॅलेजों में हर क्लास से स्टूडेंट्स अपना प्रतिनिधि चुनेंगे। इसके बाद कॉलेज से ही यूनिवर्सिटी प्रतिनिधि भी चुने जाएंगे। ये प्रतिनिधि अप्रत्यक्ष चुनाव प्रणाली के जरिए विश्वविद्यालय का अध्यक्ष चुनेंगे। इसमें काॅलेज के चुने गए अध्यक्ष की भूमिका अहम होगी.


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikas kumar

Recommended News

Related News