छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान,10 जुलाई को होगा मतदान...

Monday, Jun 10, 2024-02:44 PM (IST)

छिंदवाड़ा। (साहुल सिंह): जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव 10 जुलाई को होगा। चुनाव आयोग ने आज सोमवार को उपचुनाव की घोषणा कर दी। 14 जून को चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन पत्र स्वीकार करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। बता दें कि अमरवाड़ा से कांग्रेस विधायक कमलेश शाह ने लोकसभा चुनाव के पहले कांग्रेस छोड़ सीएम मोहन यादव के समक्ष भाजपा का दामन थाम लिया था। और एक दिन बाद भोपाल में विधानसभा की सदस्यता से त्यागपत्र देने के कारण यह सीट रिक्त हुई थी।

चुनाव आयोग के जारी कार्यक्रम के अनुसार 21 जून तक नामांकन पत्र स्वीकार होंगे। वहीं इनकी जांच 24 जून को होगी और 26 जून तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। 10 जुलाई को मतदान और 13 जुलाई को मतगणना होगी। चुनाव की घोषणा के साथ ही जहां उपचुनाव है, उससे संबंधित जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।


मध्य प्रदेश में एक राज्यसभा और तीन विधानसभा सीट पर उपचुनाव की संभावना है। आपको बता दें कि राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंच गए हैं। अब उनकी जगह राज्यसभा की सीट खाली होगी ,वहीं बुदनी से विधायक शिवराज सिंह चौहान विदिशा से सांसद चुने गए हैं। वह अपनी विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा देंगे। ऐसे में बुदनी विधानसभा सीट भी खाली हो जाएगी इसके अलावा दो कांग्रेस विधायक विजयपुर से रामनिवास रावत और बिना से विधायक निर्मला सप्रे ने भी भाजपा की सदस्यता ले ली है। हालांकि अभी दोनों ने अपने पद से इस्तीफा नहीं दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Himansh sharma

Related News