कर्ज से परेशान किसान ने की आत्महत्या, BJP विधायक ने सरकार को घेरा

11/8/2019 2:35:56 PM

देवास(एहतेशाम उद्दीन क़ुरेशी): कर्ज से परेशान होकर एक किसान ने गुरुवार को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। घटना देवास जिले के कन्नौद थाना क्षेत्र के ग्राम मालजीपुरा की है। 40 वर्षीय करणसिंह बारेला ने बैंक से लोन लिया था और अक्सर वह तनाव में रहता था। गुरुवार शाम करीब 5 बजे किसान ने अपने ही घर में फांसी लगा ली।

PunjabKesari

जानकारी के मुताबिक मृतक किसान पर करीब दो लाख रुपए का कर्ज था। साहूकारों से भी कुछ रुपए ले रखे थे। किसान के पास ढाई एकड़ जमीन है। इस बार अतिवृष्टि के कारण सोयाबीन की फसल पूरी तरह नष्ट हो गई। मात्र तीन क्विंटल सोयाबीन पैदा हुई। कर्ज के कारण किसान को रबी सीजन के लिए खादबीज नहीं मिल पाया। किसान के खेत के आसपास जिन किसानों की जमीन है उन्होंने बोवनी कर दी लेकिन करणसिंह की जमीन में बोवनी नहीं हो सकी। इस कारण वह गुमसुम था। इसी के तनाव के चलते उसने आत्महत्या कर ली।

PunjabKesari

मृतक किसान के पिता-पुत्र ने बताया कि करणसिंह पर करीब दो लाख रुपए का कर्ज था। बैंक-सोसायटियों से कर्ज ले रखा था। कुछ साहूकारों से भी रुपए उधार लिए थे। इस बार सोयाबीन की फसल भी बिगड़ गई और बहुत कम उत्पादन हुआ। कर्ज के कारण खाद-बीज तक नहीं मिला जिस कारण खेत में बोवनी नहीं कर सके। इस कारण आत्महत्या कर ली। किसान के घर में माता-पिता व पत्नी के अलावा तीन बेटियां व दो बेटे हैं।

PunjabKesari

वही किसान करण सिंह बारेला के द्वारा की गई आत्महत्या की घटना मप्र सरकार के दावों की खुल पोल खोल करके रख दी। घटना के बाद क्षेत्रीय BJP विधायक आशीष शर्मा किसान के घर मालजीपुरा पहुंचे। परिजनों को सांत्वना दी। विधायक शर्मा ने बताया कि किसान के परिजनों ने यही बताया कि दो लाख का कर्ज है। खाद बीज की व्यवस्था नहीं हो पाई। आसपास के किसानों के खेतों बोवनी हो गई लेकिन रुपए नहीं होने के कारण करणसिंह बोवनी नहीं कर सका। उसे कहा गया कि जब तक पुराना कर्ज नहीं चुकाओगे, खाद बीज नहीं मिलेगा।

PunjabKesari

विधायक आशीष शर्मा ने आरोप लगाया, कि क़र्ज़ के दबाव के चलते किसान ने आत्महत्या कर ली। मुझे यह कहने में कोई संकोच नहीं है कि मप्र सरकार लाख दावे करे कि कर्ज माफी हो चुकी है लेकिन कर्ज के बोझ तले दबे किसान खुदकुशी कर रहे हैं। इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति न हो इसलिए मप्र सरकार से पीडि़त परिवार को आर्थिक सहायता दिलाने की मांग भी विधायक ने मप्र सरकार से करने की बात कही । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News