भोपाल मेट्रो का काउंटडाउन शुरू, सीएम शिवराज ने दी धार, मेट्रो रेल कोच का किया अनावरण

Saturday, Aug 26, 2023-12:51 PM (IST)

भोपाल (विवान तिवारी) : देश के दिल के दिल को जल्दी ही मेट्रो की सौगात मिलने वाली है इसी कड़ी में उसका काउंटडाउन शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी भोपाल के स्मार्ट सिटी पार्क में मेट्रो रेल कोच का अनावरण किया है। इस खास कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने यह कहा कि आज एक सपना पूरा हो रहा है, आज का दिन ऐतिहासिक है।एमपी बदल रहा है और तेजी से आगे बढ़ रहा है।

PunjabKesari

• क्या है कोच में

बात करे कोच की तो मॉक अप मेट्रो के डिजाइन व तकनीकी विशेषताओं के गहन अध्ययन व अनुमोदन के लिए इसे बनाया गया है, लेकिन यह वास्तविक जैसा ही है। विशेषकर बच्चों के लिए एक मनोरंजन व ज्ञानवर्धन का ये उपकरण भी बनेगा। मॉक अप/मॉडल मेट्रो ट्रेन का ही प्रारूप है। इसमें ट्रेन ऑपरेटर व यात्री सीटें हैं और चार ऑटोमैटिक गेट है। कांच की खिड़कियो के साथ मॉडल के अंदर और बाहर आकर्षक पेंटिंग की गई है। पकड़ने के लिए ग्रैब हैंडल भी है। वही इस कोच में एलईडी पैनल, डिजिटल रूट मैप और साइनेज भी हैं। पूरा कोच एयर कंडिशनर है और ऑटोमैटिक हेडलाइट से ये लैस है।

PunjabKesari

• खोल दिया गया है उसे आमजन के लिए

बता दे की मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के इस मेट्रो रेल कोच के अनावरण किया जाने के बाद से इसे आमजन के लिए खोल दिया गया है अधिक से अधिक संख्या में बच्चे बड़े इस कोच में जाकर देख सकते है की कैसी व्यवस्था अंदर की गई है वही ये बताया जा रहा है कि यह बच्चों के ज्ञानवर्धन और मनोरंजन के लिए अति उत्तम भी साबित होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News