इंदौर में शंटिंग के दौरान डेमू ट्रेन पटरी से उतरी, कोई जनहानि नही !

6/18/2021 7:25:20 PM

इंदौर(सचिन बहरानी): मध्यप्रदेश के इंदौर में आज एक बड़ा ट्रेन हादसा हो गया। हालांकि आम भाषा में इस बात को समझा जाये तो कहा जा सकता है कि रेलवे के अभ्यास के दौरान एक हादसा हुआ है जो रेलवे के लिए एक सबक साबित होगा। दरअसल, अंबेडकर नगर - इंदौर - रतलाम डेमू ट्रेन आज सुबह अचानक पटरी से उतर गई। मिली जानकारी के मुताबिक शटिंग के दौरान ये ट्रेन हादसा हुआ है। बता दे कि वर्तमान में ट्रेनों का संचालन बंद है और खाली गाड़ी इधर से उधर शटिंग की जाती है। इसी शटिंग के दौरान डेमू ट्रेन की शूटिंग करते समय राजेंद्र नगर स्टेशन पर पुश लगने से स्टेशन यार्ड में बने डेड एंड के टूटने से खाली ट्रेन के लास्ट ट्रॉली के पहिए पटरी से उतर गई। इससे रेलवे का कोई यातायात प्रभावित नहीं है और ना ही किसी प्रकार की जनहानि हुई।
राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन पर सामने आए इस मामले के बाद बड़ी संख्या में रेल राहत सेवा दल के अलावा रेलवे अधिकारी मौके पर पहुंच गए और ट्रेन को दोबारा पटरी पर चढ़ाने की कोशिश शुरू की। हादसे के समय पूरी ट्रेन इसलिए खाली थी क्योंकि इस समय ट्रेन का परिचालन आम दिनों की तरह शुरू नहीं हुआ है। रेलवे पीआरओ जितेंद्र कुमार जयंत ने बताया कि आने वाले समय रेल परिचालन शुरू होगा और ऐसे में ट्रेन के इंजन और बोगी के पहिये जाम न पड़े।
इसलिए शटिंग की प्रक्रिया के तहत ट्रेन को पटरियों पर दौड़ाया जाता है और आज अचानक ये हादसा हो गया लेकिन प्रक्रिया शटिंग की थी लिहाजा कोई भी यात्री ट्रेन में सवार नहीं था। इसलिए कोई जनहानि नहीं हुई है। बता दें कि पूर्व में भी डेमू ट्रेन के पटरी छोड़ देने के मामले सामने आए है लिहाजा, आशंका जताई जा रही है कि जब नियमित सेवा शुरू होगी तब यात्रियों के मन में रेल यात्रा को मन मे भय बना रह सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

static