किसानों के लिए संजीवनी बूटी बनी पीएम फसल बीमा योजना, संकटमोचक साबित हुई शिवराज सरकार: किसान

2/14/2022 3:58:57 PM

भोपाल (प्रतुल पाराशर): मध्य प्रदेश के गांवों में इन दिनों किसान खुशी का उत्सव मना रहे हैं। किसानों के चेहरे फिर खिल उठे हैं। गांवों में किसान मिठाई बांटकर, पुष्पवर्षा और ढोल- नगाड़े बजा कर उत्सव की तर्ज पर पीएम मोदी, सीएम शिवराज सिंह और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को धन्यवाद देते हुए जश्न मना रहे हैं। गांव के किसानों का इस तरह उत्सव मनाने के पीछे की वजह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत उन्हें मिली बीमा राशि है।

किसानों ने कहा कि मध्यप्रदेश में किसानों के ऊपर कोई भी संकट आता है, तो संकटमोचक की मुद्रा में मुख्यमंत्री शिवराज तपाक से अपने बीच में पाते हैं। मुख्यमंत्री शिवराज की सोच के साथ कृषि मंत्री कमल पटेल के अथक प्रयास और खेत में ऑन द स्पॉट मौका- मुआयना करना प्रमुख कारण है। किसान खेत में नहीं पहुंच पाता है। लेकिन मंत्री कमल पटेल एक दिन में पांच- पांच जिलों की खेतों में खड़ी फसल के नुकसान का आकलन करने खेत में पहुंच जाते हैं।

इस पर कृषि मंत्री कहते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी की मंशा है कि खेती को लाभ का धंधा बनाना है। इसके लिए हर स्तर पर काम किया जा रहा है। मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के नेतृत्व में सरकार किसान हितैषी है। उन्होंने कहा कि मध्यपदेश एकमात्र ऐसा राज्य है, यहां रविवार के दिन भी बैंक खुले और डिफाल्टर, अऋणी, वन ग्राम के किसानों की फसलों का बीमा करवाया गया। पहले वन ग्रामों मे प्राकृतिक आपदा से फसल का नुकसान होता था। तो फसल बीमा का फायदा नहीं मिलता था। लेकिन देश के इतिहास में पहली बार मध्य प्रदेश में वन ग्रामों को फसल बीमा से जोड़ा गया। जिसका फायदा वन ग्राम में रहने वाले छोटे किसानों को पहली बार पहुंचा है। दूसरी ओर हमने प्रदेश के किसानों के लिए ऐतिहासिक फैसला लिया है। जिसके तहत किसान के खाते में न्यूनतम 1000  बीमा राशि सरकार देगी ही नहीं, इस बार 547184 की बीमा राशि किसान के खाते में सरकार ने दी है।

किसानों ने बताया कि ईमानदारी से सर्वे के कारण किसानों को लाभ मिला है। मेरे कृषि मंत्री बनते से ही मैंने किसानों की चिंता की है। उनकी किसी भी आपदा में हम उनके खेत तक पहुंचे हैं। किसान होने के नाते मैं किसानों का दर्द समझता हूं। बीते वर्षों में प्रदेश की 52 जिलों के किसानों की अधिकांश फसल प्राकृतिक आपदा से चौपट हो गई थी। किसानों की इस मूर्छित अर्थअवस्था में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ने संजीवनी बूटी का काम किया।

केंद्र की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार और प्रदेश में शिवराज की डबल इंजन सरकार ने बीते शनिवार को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बैतूल जिला मुख्यालय पर सीएम शिवराज सिंह चौहान, कृषि मंत्री की मौजूदगी में एक क्लिक से प्रदेश के 49 लाख 85 हजार 24 किसानों के खाते में 7 हजार 618 करोड़ 8 लाख 52 हजार 22 रुपये फसल बीमा की क्षतिपूर्ति का भुगतान किया गया। वहीं इसके साथ मध्य प्रदेश देश में किसानों को सर्वाधिक बीमा क्लेम देने वाला राज्य भी बन गया। मध्यप्रदेश में डबल इंजन सरकार ने 22 महीनों के कार्यकाल में 95 लाख से अधिक किसानों के खाते में 16 हजार 594 करोड़ रुपए से अधिक की राशि पहुंचाई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News