प्रश्न पत्र की गोपनीयता भंग करने पर 5 पर FIR, CS-ACS पर निलबिंत

3/20/2023 6:12:54 PM

मुरैना (जुनैद पठान): मुरैना जिले के जौरा हाई स्कूल परीक्षा के दौरान प्रश्न पत्र की गोपनीयता भंग होने पर 5 लोगों पर मामला दर्ज किया। बोर्ड परीक्षाओं के तारतम्य में हाई स्कूल परीक्षा के अंतिम दिन जौरा में विज्ञान विषय के पेपर के दौरान गोपनीयता भंग पाए जाने पर 5 लोगों के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है। मामले की जानकारी मिलते ही कलेक्टर अंकित अस्थाना भी परीक्षा सेंटर पहुंचे मामले की गंभीरता को देखते हुए परीक्षा सेंटर के सीएस एवं एटीएस को निलंबित करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी पाठक को दिए।

PunjabKesari

ब्लॉक शिक्षा अधिकारी बीके शर्मा द्वारा थाना प्रभारी को दिए गए आवेदन में लिखा है कि 20 मार्च सोमवार को हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा विज्ञान विषय के पेपर के दौरान केंद्र क्रमांक 1122 46 सेंट्रल अकैडमी जौरा पर में जब औचक निरीक्षण करने पहुंचे। वहां पर केंद्राध्यक्ष की गतिविधियां संदिग्ध प्रतीत हुई। मैंने इनके कार्यालय में जाकर प्रश्न पत्र के लिफाफे देखें दो पैकेट पर केंद्राध्यक्ष पर्यवेक्षक एवं छात्रों के हस्ताक्षर नहीं पाए गए। केवल प्रेक्षक के हस्ताक्षर थे। संदेह होने पर वहां ड्यूटी दे रहे राकेश रावत प्राथमिक शिक्षक शासकीय प्राथमिक विद्यालय बघेल का पूरा के मोबाइल पर हल किए हुए वस्तुनिष्ठ प्रश्न के हल पाए गए जो उसके द्वारा किसी और को भेजे गए थे। प्रकरण में कलेक्टर अंकित अस्थाना को भी पेपर लीक होने की चर्चाएं मिली तो कलेक्टर तत्काल सेंट्रल एकेडमी के परीक्षा केंद्र पर पहुंचे। उन्होंने यहां पर जिला शिक्षा अधिकारी एके पाठक एसडीएम अरविंद माहोर के साथ सीएस एवं ए सी एस से प्रकरण को लेकर पूछताछ भी की भूमिका संदिग्ध होने पर कलेक्टर ने दोनों को निलंबित करने के निर्देश भी पाठक को दिए।

PunjabKesari

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रकरण में बताया जाता है कि ड्यूटी दे रहे शिक्षक राकेश रावत द्वारा वस्तुनिष्ठ प्रश्न मोबाइल पर हल करने के बाद सबलगढ़ क्षेत्र में रहने वाले अपने एक रिश्तेदार जिसका नाम रामदास बताया जाता है उसको भी भेजे थे। राकेश ने 8:50 पर आंसर शीट वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की अपने नाते रिश्तेदारों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से रामदास रावत को मोबाइल के व्हाट्सएप पर भेजी थी जो रिश्ते में राकेश का जीजा बताया जा रहा है। पुलिस ने मौके पर से केंद्राध्यक्ष प्रताप सिंह नरवरिया उप केंद्र अध्यक्ष भूपेंद्र यादव एवं राकेश रावत, गोपाल पाराशर, पवन शर्मा नामक शिक्षक को थाने लाकर पूछताछ की। वहीं प्रकरण में नगर निरीक्षक ओपी रावत का कहना है कि ब्लॉक शिक्षा अधिकारी के आवेदन पत्र पांचों लोगों के विरुद्ध 420 एवं मध्य प्रदेश परीक्षा अधिनियम की धाराओं के तहत मामला पंजीबद्ध किया और बॉक्स निलंबित कर रहे हैं।

PunjabKesari

केंद्राध्यक्ष प्रताप सिंह नरवरिया एवं एसीएस भूपेंद्र यादव के विरुद्ध कार्रवाई को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी एके पाठक का कहना है कि प्रश्न पत्र की गोपनीयता भंग करने जैसा कृत्य पाए जाने पर सीएस एवं एसीएस के विरुद्ध कलेक्टर के निर्देश पर निलंबन की कार्यवाही की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News