जशपुर में फिर से बढ़े हाथियों के हमले, एक महीने में पांच लोगों ने गंवाई जान

6/7/2022 1:08:33 PM

जशपुर (योगेश यादव): जशपुर जिले में हाथियों का आतंक बढ़ता जा रहा है। यहां एक सप्ताह में चार लोगों को हाथियों ने कुचलकर मार डाला। वहीं हाथियों के हमले से जिले में एक माह में 5 लोगों की मौत हो चुकी है। वन विभाग का कहना है कि गांव के लोग मना करने के बावजूद हाथियों को परेशान कर रहे हैं और हादसे का शिकार हो रहे हैं। 

हाथियों के हमले में दो बुजुर्गों की मौत

जशपुर जिले में मंगलवार को हाथी के दो हमलों में एक 66 वर्षीय बुजुर्ग आदमी और एक 45 वर्षीय महिला की मौत हो गई। जिससे पिछले एक महीने में इस तरह के हमले में मरने वालों की संख्या 5 हो गई। कंडोरा गांव में हुई घटना में मृतक का नाम त्रिलोचन यादव बताया जा रहा है। ये किसान अपने लीची बागान में लीची का रखवाली कर रहा था। सुबह लगभग 4 बजे दो हाथी का दल लीची बागान में आया और सो रहे किसान पर हमला बोल दिया जिससे किसान की वही मौत हो गई। 

विधायक ने लिया घटनास्थल का जायजा  

वहीं जामचुआ गांव के गिदाबहार में हुई घटना में महिला का नाम सनियारो बाईं बताई जा रही है। महिला घर के बाहर सो रही थी, तभी हाथी हमला बोल दिया, जिससे महिला की मौके पर ही मौत हो गई। घटना की जानकारी मिलते ही कुनकुरी विधायक यूडी मिंज और जशपुर डीएफओ जितेंद्र उपाध्याय मौके पर पहुंचकर लोगों से बातचीत कर घटने की जानकारी ली। 

मृतकों की मौत पर विधायक ने जताया दुख 

कुनकुरी विधायक यूडी मिंज ने इस घटना पर दुःख जाहिर करते हुए लोगों से अपील की है कि हाथी को न छेड़े और वन विभाग का साथ दे। इसके साथ ही उन्होंने ये भी माना कि हाथियों के लिए जंगल में पर्याप्त मात्रा में खाने और पीने की व्यवस्था नहीं है। जिस वजह से हाथी ग्रामीण क्षेत्रों में रुख कर रहे हैं।

हाथियों के दल को परेशान नहीं करने की दी हिदायत

वहीं वन विभाग के डीएफओ ने बताया कि कुनकुरी वनपरिक्षेत्र में 5 हाथियों का दल है। जिसकी निगरानी के लिए आज से 6 दल लगाया जा रहा है। लोगों से भी उन्होंने अपील की है कि हाथियों को ज्यादा परेशान ना किया जाए। हाथी परेशान होकर इस तरह के घटना को अंजाम दे रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News