इंदौर को मिलेगी मेट्रो की सौगात, सीएम कमलनाथ 14 सितंबर को रखेंगे आधारशिला

9/5/2019 5:54:44 PM

इंदौर: इंदौर जल्द ही मेट्रो सिटी बनने जा रही है। केंद्र सरकार ने मेट्रो प्रोजेक्ट को फाइनल मंजूरी दे दी है। सीएम कमलनाथ इसी महीने की 14 तारीख को मेट्रो की आधारशिला रखेंगे। जिसके बाद काम शुरु होगा। शुरुआत फेज में 32 किलो मीटर का ट्रैक बिछाया जाएगा जो शहर के बड़े इलाके को जोड़ेगा। साल 2022 के अंत तक मेट्रो ट्रेन पटरियों पर दौड़ने लगेगी।

PunjabKesari

बता दें कि पिछले 5 साल से कागजो पर दौड़ रही इंदौर मेट्रो रेल अब जल्द ही पटरी पर नजर आने वाली है। केंद्रीय मंत्रिमंडल से मंजूरी मिलने के बाद मेट्रो रेल का काम शुरु होने वाला है। इंदौर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट में तकरीबन 32 किलोमीटर की रिंग लाइन बनेगी। इंदौर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का शुरुआती फेज 32 किलोमीटर का ट्रेक शहर के बंगाली चौराहा से शुरू होकर विजयनगर,भौंरासला,एयरपोर्ट होते हुए पलासिया तक जाएगी। इस काम पर साढ़े सात हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे।

सरकार ने बनाई हाईपावर कमेटी
मेट्रो के काम में पैसे की कमी आड़े ना आए और कोई और अड़चन ना हो इसलिए प्रदेश सरकार ने एक हाईपावर कमेटी भी बना दी है। प्रदेश सरकार भूमि अधिग्रहण और पुनर्वास में आने वाला पूरा खर्च उठाएगी। प्रोजेक्ट में केन्द्र और राज्य की हिस्सेदारी 20-20 फीसदी रहेगी बाकी 60 प्रतिशत रकम अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थाओं से ऋण के रूप में ली जाएगी।

PunjabKesari
 
ट्रैफिक से मिलेगी राहत
इंदौर की जनसंख्या करीब 35 लाख है। मेट्रो ट्रेन शुरू होने से लोगों की आवाजाही आसान होगी साथ ही रोड पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा। इंदौर में मेट्रो रेल चलने से हजारों छात्रों को बसों में सफर से मुक्ति मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikas kumar

Recommended News

Related News