कांग्रेस नेता जयवर्धन सिंह ने विधानसभा में प्रदूषण फैलाने से संबंधित सवाल विधानसभा सत्र में पूछे

3/12/2022 8:46:37 PM

भोपाल (प्रतुल पाराशर): पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता जयवर्धन सिंह ने विधानसभा में प्रश्नोत्तरकाल में राघौगढ़ में सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम के अन्तर्गत स्थापित औद्योगिक इकाइयों की ओर से प्रदूषण फैलाने से संबंधित सवाल विधानसभा सत्र में पूछे। चर्चा के दौरान सदन में पर्यावरण मंत्री हरदीप सिंह डंग की ओर से लिखित में दिये गये उत्तर पर जयवर्धन सिंह द्वारा चार पूरक प्रश्न पूछे गये थे, जोकि मंत्री द्वारा सदन में अनुत्तीत है। जयवर्धन सिंह की ओर से पूछे गये पूरक प्रश्न निम्नानुसार है। 

1. गेल और एनएफएल दोनों इकाईयों में कब-कब एनवाॅयरमेंट इम्पेक्ट असेसमेट किया गया।  
2. एनवायरमेंट क्लीयरेंस इन दोनों फैक्ट्रियों को कब-कब मिला।
3. एनएफएल से जो पानी निकास होता है। वह चैपन नदी में जाता है और चैपन नदी शामिल है। गंगा रिवन मिशन में तो वह पानी को रोकने के लिये क्या कदम उठाये गये है।

4. कार्बन मापन नहीं किया गया है, जबकि कार्बन डाइऑक्साइड का गेल फैक्ट्री की ओर से प्रतिघंटा 56 टन उत्सर्जन किया जा रहा है, जो पर्यावरण एवं मानव जीवन दोनों के लिये खतरनाक है। 

कार्बन के मापन की मांग 

जब विभागीय मंत्री सदन में उत्तर नहीं दे सकें, तो ऐसी स्थिति में संसदीय कार्य मंत्री को हस्तक्षेप करते हुये स्वीकार करना पड़ा कि कार्बन का मापन होना चाहिये। चूंकि प्रश्नकाल का समय पूरा हो गया है। हम आपको लिखित में जबाव भिजवा देगें। ऐसी स्थिति में जब सदन के सदस्य को प्रश्नकाल में मौखिक पूरक प्रश्नों का उत्तर नहीं दिया जाना, विभागीय मंत्री की अज्ञानता एवं अक्षमता की ओर इशारा कर रहा है।

56 टन प्रतिघंटा कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन  

कांग्रेस नेता जयवर्धन सिंह ने बताया कि मंत्री के लिखित प्रश्न में यह स्वीकार किया गया है कि उन इकाईयों का कार्बन मापन नहीं किया गया है और हवा की गुणवत्ता खराब होने से श्वास संबंधी रोग जैसे फेफड़े आदि के रोग होने की संभावना होती है। गेल इकाई के संबंध में तत्कालीन विभागीय प्रमुख सचिव/महाप्रबंधक प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, भोपाल की ओर से पत्र जारी करके गेल कंप्रेसर स्टेशन के लिये इन्वायरमेन्ट क्लीरेन्स की अनुमति मांगी गई थी। वह अनुमति कुछ वजहों के कारण खारिज हो गई। उसके बावजूद बिना किसी अनुमति के इकाई में 56 टन प्रतिघंटा कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन हो रहा है। 

न्याय के लिए कोर्ट की शरण में जाने को तैयार:जयवर्धन सिंह 

कांग्रेस नेता जयवर्धन सिंह ने कहा कि मेरे विधानसभा क्षेत्र राघौगढ़ के स्थानीय लोग प्रदूषण की चपेट में आ रहे हैं। उन्हें बचाने के लिये हर स्तर पर कार्रवाई करूंगा। उन्होंने कहा कि यह मामला मैं दोबारा विधानसभा में नियम 52 के तहत आधे घण्टे के माध्यम से उठाऊंगा और जरूरत पड़ी तो मैं प्रश्न संदर्भ समिति में भी उठाऊंगा और फिर भी न्याय नहीं मिला तो मैं न्यायालय की शरण में भी जाकर क्षेत्रीय निवासियों को न्याय दिलाऊंगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News