नहीं देखा होगा दलित की बारात का ऐसा वैलकम, बारातियों ने भी ग्रामीणों को दिल से किया धन्यवाद

5/22/2024 12:44:54 PM

जावर (रायसिंह मालवीय) : हर वर्ष शादियों के सीजन में हम अक्सर देखते सुनते हैं कि फलाने गांव में दलित समाज के युवक की बिंदोलो या बारात के जुलूस को कुछ संकीर्ण (दूषित) मानसिकता के लोगों द्वारा रोका गया। कहीं कहीं विवाद इतना बढ़ जाता है कि दोनों पक्ष आपस में लठ, पत्थर भी चलाने से गुरेज नहीं करते हैं और फिर पुलिस फोर्स भी बुलानी पड़ती है। जिससे समाज में दुवेष्ता फैलती है।

PunjabKesari

इस सबके विपरीत एक मामला सिहोर जिले की आष्टा विधानसभा के गांव मालीखेड़ी से सामने आया है। जहां बाबूलाल सोलंकी के पुत्र लखन, हाजीपुर से रामचंद्र मालवीय के पुत्र सागर, सोनकच्छ के ग्राम देवली करण सिंह बामनिया के पुत्र विकास की बारात देवास जिले की सोनकच्छ विधानसभा के ग्राम खुटखेडा में बलवंत सिंह गोडीया  (पूर्व सरपंच) के यहां 3 लड़कियां नेहा, निकिता और हीरामणी की बारात आई थीं। तीनों बारात के दूल्हे सागर हाजीपुर, लखन मालीखेडी और विकास देवली ठाठ बाट से घोड़ी चढ़कर दुल्हन की चौखट पर आ रहे थे। डीजे की धुन पर बाराती डांस करते हुऐ गांव में पहुंचते हैं।

PunjabKesari

मई के दिनों की गर्मी से बेहाल नाचते हुए बारातियों के लिए ग्रामीणों ने अपने अपने घर के सामने ठंडे पानी के जार रख दिए और ग्रामीण भी बारात के आनंद लेने लगे और  महिलाएं भी बालकनी और अपने अपने छत से दुल्हों को निहारने लगी थी। यह देख तीनों बारातियों ने ग्रामीणों को धन्यवाद प्रेषित किया किया जो माहौल खुटखेडा में हमने देखा वह कहीं नहीं देखा। इस तरह से गांव खुटखेडा के लोगों ने बारातियों का दिल जीत लिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News