Video: MP में बिना कर्ज़ के कर्जदार किसान, जो स्वर्ग सिधार गए उनका भी लिस्ट में नाम

1/21/2019 7:16:00 PM

छतरपुर: मध्य प्रदेश में किसान कर्जमाफी के बाद कुछ किसान खुश हैं तो कुछ के लिए ये परेशानी का सबब बन गई है। ऐसा ही एक मामला छतरपुर से सामने आया है जहां कर्जमाफी की लिस्ट में ऐसे किसानों के नाम हैं। जिन्होंने कभी कर्ज लिया ही नहीं लिया। विभाग की लापरवाही की हद तो तब हो गई जब इस लिस्ट में उन लोगों के नाम भी शामिल कर दिए जो कब के स्वर्ग सिधार चुके हैं।

PunjabKesari
 

हैरान करने वाला ये मामला हरपालपुर क्षेत्र के भदर्रा सहकारी समिति का है। जहां हरपालपुर क्षेत्र के भदर्रा सहकारी समिति अंतर्गत आने वाले ग्राम मबैया, इमलिया, के सैकड़ो किसान कर्ज़ लिए बगैर ही कर्ज़दार घोषित कर दिए गए हैं। इन हैरान परेशान किसानों ने जब पंचायत भवन में चस्पा कर्जदार किसानों की सूची देखी और उसमें अपने नाम देखे तो वह दंग रह गए और कुछ तो वहीं बेहोश हो कर गिर गए।


PunjabKesari

किसानों की मानें तो कई मृतकों के नाम कर्ज़ बाकी निकाला जा रहा है। कुछ ने साल 2008-9 में बैंको से थोड़ा बहुत लेन देन किया भी था। तो उनके पास कर्ज़ चुकती और माफी के प्रमाणपत्र हैं। हद तो तब हो गई जब ऐसे किसानों के नाम भी लिस्ट में देखने को मिले। जिन्होंने अपने जीवनक़ाल में कभी एक लाख रुपए एक साथ नहीं देखें। उन पर भी दो-दो लाख रुपए का कर्ज़ बकाया बताया जा रहा है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

ASHISH KUMAR

Recommended News

Related News