मध्य प्रदेश को मिली आपातकालीन एयर एम्बुलेंस सेवा की सौगात, CM मोहन यादव ने किया शुभारंभ

3/2/2024 4:55:47 PM

उज्जैन(विशाल सिंह): मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने ‘पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा’ का शुभारंभ केंद्रीय विधि एवं न्याय राज्यमंत्री के साथ सिंगल क्लिक के माध्यम से किया। इस दौरान सीएम ने कहा कि यह सेवा अब ‘मुख्यमंत्री एयर एम्बुलेंस सेवा’ के स्थान पर ‘पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा’ के नाम से जानी जाएगी। मध्य प्रदेश के छोटे शहरों में गंभीर बीमारी से पीड़ितों को बड़े शहरों के अस्पताल तक पहुंचाने के लिए एयर एम्बुलेंस उपलब्ध होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे विश्वास है कि प्रधानमंत्री मोदी की प्रेरणा से प्रारंभ हुई यह एयर एंबुलेंस सेवा समस्त प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के संकल्प की सिद्धि की दिशा में एक सार्थक कदम साबित होगी।

PunjabKesari

एयर स्ट्रिप से किया शुभारंभ

डॉ मोहन यादव ने शनिवार को उज्जैन पुलिस लाइन एयर स्ट्रिप से पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ किया। यह सेवा गंभीर इमरजेंसी वाले मरीजों को उपचार के लिए अन्य स्थानों पर तत्काल कम समय में पहुंचाने में मददगार सिद्ध होगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहां कहा कि एयर एंबुलेंस सेवा इमरजेंसी वाले मरीजों की जान बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करेगी। एयर स्ट्रिप पर इस दौरान विधायक अनिल जैन कालूहेड़ा, सतीश मालवीय, ओम जैन, बहादुर सिंह बोरमुंडला, संजय अग्रवाल, कमिश्नर उज्जैन डॉ संजय गोयल, कलेक्टर नीरज कुमार सिंह तथा अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे

PunjabKesari

पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सर्विस के लिए वर्तमान में एक चार सीटर प्लेन तथा एक तीन सीटर हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराया गया है। इमरजेंसी सेवा के लिए प्रयुक्त होने वाला हेलीकॉप्टर किसी भी स्थान पर लैंड कर सकता है। हेलीकॉप्टर में एक स्ट्रेचर तथा एक एक सीट डॉ एवं पैरामेडिकल स्टाफ के लिए उपलब्ध रहेगी। इसी प्रकार प्लेन में स्ट्रेचर के साथ चार सीट उपलब्ध रहेगी।

PunjabKesari

हेलीकॉप्टर तथा प्लेन में लाइफ सेविंग इक्विपमेंट भी रहेंगे

एयर एम्बुलेंस सर्विस के लिए इमरजेंसी मरीज के परिजन अपने जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कॉल करेंगे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा राज्य स्तर के नोडल अधिकारी को सूचित किया जाएगा। उसके द्वारा तत्काल एयर एंबुलेंस संबंधित स्थान पर भेजी जाएगी।

एयर एम्बुलेंस सर्विस के लिए उपलब्ध प्लेन तथा हेलीकॉप्टर भोपाल एयरपोर्ट पर खड़े रहेंगे। कहीं से भी सूचना मिलने पर भोपाल से संबंधित स्थान के लिए रवाना हो जाएंगे। उज्जैन एयरस्ट्रिप पर इस दौरान एयर एंबुलेंस सेवा से जुड़े डॉ राहुल सिंह सरदार तथा डॉक्टर शालिनी नलवाड़ भी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News