MP में टूरिज्म को प्रमोट करेगी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया, जय विलास में होगा कार्निवाल का आयोजन

7/23/2021 5:28:16 PM

ग्वालियर(अंकुर जैन): ग्वालियर राजघराने के महाराज ज्योतिरादित्य सिंधिया सूबे की राजनीति के साथ-साथ अब मोदी कैबिनेट में मंत्री हैं और वह उड्डन मंत्री होने के साथ अब मध्य प्रदेश को पर्यटन की दृष्टि से जोड़ने की कवायद में लगे हुए हैं। लगातार वह एक शहर से दूसरे शहर को जोड़ने के लिए फ्लाइट चालू कर रहे हैं तो वहीं इस सबके बीच ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी और महारानी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया भी ग्वालियर चंबल संभाग के टूरिज्म को प्रमोट करने के लिए आगे आ गई है। प्रियदर्शनी राजे सिंधिया जय विलास पैलेस में 1 अगस्त को कार्निवाल आयोजित कर रही हैं। इस कार्निवल की थीम में ग्वालियर चंबल अंचल की विलुप्त होती कला और संस्कृति पर फोकस रहेगा।

PunjabKesari

दरअसल ग्वालियर का एतिहासिक जयविलास पैलेस में कोविड 19 के बाद पैलेस में बने संग्रहालय म्यूजियम की शुरूआत एक कार्निवाल के आयोजन के साथ शुरू हो रही है। इस कार्निवाल में ग्वालियर-चंबल अंचल के प्रतिभाओं को उभारने के लिये मंच दिया जा रहा है। सिंधिया परिवार की महारानी प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया के मुताबिक कोविड महामारी के चलते पूरे विश्व के साथ ही देश, प्रदेश और ग्वालियर पर भी असर पड़ा। इससे युवाओं को बेरोजगारी का सामना भी करना पडा। वहीं अब जयविलास पैलेस की टीम ने फैसला किया है कि म्यूजियम की शुरूआत की जाये। जय विलास पैलेस के भव्य परिसर में लगभग 35 स्टॉल लगाये जायेंगे। जिनमें ग्वालियर चंबल संभाग का कला, सांस्कृति ओर फूड पर फोकस होगा। जिन्हें आने वाले सैलानी खरीद कर लुत्फ भी उठा सकेंगे।

PunjabKesari

इन वस्तुओं में घर के बने स्वादिस्ट खाने से लेकर बेकरी का सामान, सुंदर वस्त्र, वर्कशाप, एवं संगीत का लुत्फ भी सैलानी उठा सकेंगे। इसी के साथ कॉसप्ले, अम्मा की रसोई, एरिका एग्रोटेक, कवि पुष्प, मिशन ऑर्गेनिक प्लानेट, आदि नाम से स्टॉल लगाये जायेंगे। इसी के साथ टेंटू कलाकार, हस्तशिल्प कला के स्टॉल का भी आनंद कार्निवाल में आने वाले उठा सकेंगे। इसी के साथ संग्रहालय भी कोरोना के बीच में देख सकेंगे। साथ ही देश-विदेश के सैलानियों को भी यहां की गतिविधियों की जानकारी मिलेगी। प्रियदर्शनी के मुताबिक उन्होनें ग्वालियर-चंबल संभाग की कला ओर सांस्कृति को एक साथ लाने के लिए करीब छह महीने से उनकी टीम कर रही थी। इस टीम में देश के अलग-अलग हिस्सों से लोग है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

static