अष्टमी पर SP ने लगाया मां को मदिरा का भोग, चढ़ावे में सरकार भी देती है 299 रु., 27 किमी की यात्रा में शराब की हांडी लेकर चले कोतवाल

3/29/2023 11:36:55 AM

उज्जैन(विशाल सिंह): चैत्र माह की नवरात्र की अष्टमी पर बुधवार को नगर वासियों की सुख समृद्धि की कामना के लिए अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और नवागत एसपी सचिन शर्मा ने चौबीस खंबा माता मंदिर महामाया और महालया को मदिरा का भोग लगाया। चैत्र की नवरात्रि नगर पूजा पर बुधवार को अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी के सचिव महंत रवींद्र पुरी और एसपी सचिन शर्मा ने महाष्टमी का पूजन किया। कोरोना काल महामारी के दौरान भी अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रविंद्र पुरी महाराज ने हरिद्वार से आकर यहां परंपरा का निर्वहन किया था।

PunjabKesari

इसी क्रम में बुधवार को 24 खंबा माता मंदिर से नगर पूजा आरंभ हुई। पूजन के बाद परंपरा अनुसार 27 किलोमीटर मार्ग में मदिरा की हांडी लेकर कोतवाल चलते हैं और रास्ते में आने वाले प्रमुख देवी मंदिर और भैरव मंदिरों में मदिरा की धार चढ़ाई जाती है। नया ध्वज और चोला चढ़ाया जाता है। यात्रा रात 8:00 बजे अंकपात मार्ग स्थित हांडी फोड़ भैरव पर यात्रा का समापन होता है। यात्रा में बैंड बाजे के साथ भक्त माता के जय कार लगाते चलते हैं। यात्रा के पश्चात 30 मार्च को बड़नगर रोड स्थित सी पंचायती अखाड़ा निरंजनी में एक भव्य कन्या पूजन के साथ भक्तों का भंडारा होगा।

PunjabKesari

27 किलोमीटर की होती है पूरी यात्रा 40 मंदिरों में होता है पूजन

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष द्वारा चौबीस खंबा माता मंदिर में माता महालया और महामाया का पूजन संपन्न होने के बाद शासकीय दल नगर पूजा के लिए निकलता है। इस पूजन में सरकार की ओर से भी 299 रु. का चढ़ावा मिलता है। ढोल बैंड के साथ निकले शासकीय दल के सदस्य 12 घंटे तक 27 किलोमीटर के दायरे में आने वाले चामुंडा माता भूखी माता काल भैरव चंड मुंड नाशिनी सहित 40 देवी भैरव व हनुमान मंदिरों में पूजा की जाती है।

PunjabKesari

माता जी और भेरू जी को यहां मदीरा का भोग लगाया जाता है। वही हनुमान मंदिरों में ध्वजा भेट की जाती है। नगर पूजा करीब रात 8:00 बजे गढ़कालिका माता मंदिर में पूजन के बाद समीप ही स्थित हांडी फोड़ भैरव मंदिर में पूजन करने के बाद हांडी फोड़ कर संपन्न होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News