मुख्यमंत्री चौहान ने बागली तहसील को जिला बनाने की घोषणा की

7/14/2020 10:01:28 PM

भोपाल, 14 जुलाई (भाषा) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को प्रदेश के देवास जिले की बागली तहसील को जिला बनाये जाने की घोषणा की।
देवास जिले हाटपीपल्या में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत कैलाश जोशी की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद समारोह को संबोधित करते हुए चौहान ने कहा, ‘‘बागली जिला बने, यह कैलाश जोशी जी की इच्छा थी। उनकी इस इच्छा को उनके जन्मदिवस पर पूरा करते हुए मैं बागली को जिला बनाने की घोषणा करता हूं।’’ उन्होंने हाटपीपल्या में 96,800 हेक्टेयर सिंचाई क्षमता की 2,540 करोड़ रूपये की लघु सिंचाई परियोजना और 103 गांव के लिए 241 करोड़ रूपये की नल-जल योजना को स्वीकृत करने की घोषणा भी की।
इस अवसर पर चौहान ने हितग्राहियों को वन अधिकार पट्टों का वितरण किया तथा पथ विक्रेता योजना अंतर्गत विभिन्‍न हितग्राहियों को 10-10 हजार रुपए के चेक वितरित किए। मुख्‍यमंत्री ने कैलाश जोशी को याद करते हुए कहा कि वे सदैव हम सब का पथ प्रदर्शन करते रहेंगे। हाटपीपल्‍या न केवल उनकी जन्‍म भूमि थी अपितु कर्मभूमि भी थी। उन्‍होंने कहा कि हम सब मिलकर प्रदेश को पुन: नंबर वन प्रदेश बनाएंगे। उन्‍होंने कहा कि कमलनाथ के नेतृत्व वाली प्रदेश की पूर्व सरकार ने किसानों के सिर पर ब्‍याज की गठरी लाद दी थी उस गठरी को हम उतारेंगे। सभी वनवासियों को पट्टे देकर जमीन का मालिक बनाया जाएगा।
इस अवसर पर राज्‍यसभा सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने कहा कि कैलाश जोशी की पृष्‍ठभूमि जन सेवा की थी। वे लोगों के दिलों पर राज करते थे।
उन्‍होंने कहा कि व्‍यक्ति, विकास एवं प्रगति के पथ पर तभी चलता है जब वह गरीबों का उत्‍थान करता है।
सिंधिया ने कहा कि भाजपा नीत मध्य प्रदेश सरकार के 100 दिन पूर्ण हो चुके है। इन 100 दिनों में अनेक योजनाएं लागू की गई हैं।
मध्य प्रदेश की कांग्रेस नीत पूर्व कमलनाथ सरकार की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि तत्कालीन कमलनाथ सरकार ने प्रदेश की जनता को धोखा दिया। उस सरकार ने ना तो किसानों की कर्ज माफी की ना बेरोजगारों को भत्ता दिया। उस सरकार ने तो फसल बीमा की प्रीमियम भी जमा नहीं की थी, जिसे शिवराज सिंह की सरकार ने आने के बाद जमा किया। सिंधिया ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री नहीं, बल्कि जनसेवक हैं। उनके नेतृत्व में मध्यप्रदेश एक बार फिर विकास के रास्ते पर है।
इस अवसर पर खजुराहो सांसद वीडी शर्मा ने कहा कि कैलाश जोशी ने पार्टी को खड़ा किया था। उन्होंने राजनीति में मूल्यों की स्थापना की।
मुख्‍यमंत्री चौहान ने हाटपीपल्या में 25 करोड़ रूपये के कार्यों का भूमिपूजन एवं शिलान्‍यास करने के साथ-साथ कैलाश जोशी स्‍मृति उद्यान का भूमि पूजन भी किया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News