मध्य प्रदेश में भारी वर्षा की आशंका को लेकर येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

9/17/2021 10:38:39 AM

भोपाल, 16 सितंबर (भाषा) भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटों में भारी से अति भारी वर्षा होने के पूर्वानुमान के बाद बृहस्पतिवार को विभिन्न क्षत्रों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किए।

आईएमडी भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी. के. साहा ने बताया कि उत्तरी मध्य प्रदेश के तीन जिलों दतिया, भिण्ड एवं मुरैना में आगामी 24 घंटों में भारी से अति भारी वर्षा के अनुमान के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस दौरान इन जिलों में 64.5 से 204.4 मिलीमीटर तक बारिश होने का अनुमान है।

साहा ने बताया कि इसके अलावा, प्रदेश के 28 जिलों रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी, बालाघाट, सागर, छत्तरपुर, पन्ना, दमोह, टीकमगढ़, निवाड़ी, शिवपुरी, अशोकनगर, ग्वालियर, श्योपुर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, होशंगाबाद, बैतूल, खरगोन, शाजापुर, आगर मालवा एवं मंदसौर में आगामी 24 घंटों में भारी वर्षा होने के अनुमान के मद्देनजर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

उन्होंने कहा कि इस अवधि में इन 28 जिलों में 64.5 से 115.5 मिलीमीटर तक बारिश होने का अनुमान है।

साहा ने बताया कि दोनों अलर्ट बृहस्पतिवार सुबह से शुक्रवार सुबह तक वैध रहेंगे।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा, प्रदेश के सागर, रीवा, जबलपुर, शहडोल, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं पर गरज के साथ बिजली चमकने/गिरने की आशंका को लेकर भी यलो अलर्ट जारी किया गया है।

साहा ने बताया कि मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो-तीन दिनों में मध्य प्रदेश में मौसम में विशेष परिवर्तन नहीं होगा। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय रहा और सभी संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर बारिश हुई।

साहा ने बताया कि पिछले 24 घंटे में प्रदेश के पाटन में सबसे अधिक 13 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई, जबकि पनागर, सिहोरा में 12-12 सेंटीमीटर, मंडला एवं मझौली में 11-11 सेंटीमीटर, बेंकटनगर एवं समनापुर में 10-10 सेंटीमीटर, अनूपपुर में नौ सेंटीमीटर, त्योंथर में सात सेंटीमीटर और भोपाल, सीधी एवं बुधनी में छह-छह सेंटीमीटर बारिश हुई।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

static