रफ़ीक खान बने मिसाल, उमराह में लगने वाले रुपयों से भोजन खरीद जरुरतमंदों में बांटा

3/28/2020 2:01:30 PM

सिवनी(अब्दुल काबिज): मध्य प्रदेश में कोरोना का खौफ लगातार बढ़ता जा रहा है। लॉकडाउन के कारण लोग रोजमर्रा की चीजों के लिए तरस रहे हैं। ऐसे में बालाघाट निवासी रफीक खान लोगों की मदद के लिए आगे आए। वे एक छोटी सी होटल के संचालक है अपनी आमदनी से बचे हुए पैसा जोड़ जोड़ के वे पवित्र यात्रा उमराह में जाना चाहते थे उनकी ख्वाहिश थी कि वे अपनी पत्नी के साथ पवित्र यात्रा उमराह करने मक्का मदीना जाए यही नहीं उनके उमराह में जाने की तारीख भी तय हो गई थी। इस बीच कोरोना वायरस के चलते पूरे विश्व मे हवाई यात्रा करने में रोक लग गई।

PunjabKesari

एक मुल्क से दूसरे मुल्क में जाना प्रतिबंधित हो गया। इस बीच देश भर में लॉक डाउन का एलान हो गया। इस एलान से वे लोग ज्यादा परेशान हो गए जो रोज कमाने खाने वाले थे। इस भयावह स्थित से निपटने के लिए हर कोई अपने अपने स्तर से तैयारियां करने लगा। इसी बीच जनाब रफीक भाई ने भी उमराह में जाने के लिए लगने वाली रकम जो लाखो में थी से गरीबो के लिए दैनिक रूरत का समान खरीदकर सैकड़ो गरीबो को इस नियत से बांटना शुरू कर दिया की खुदा इस इबादत उमराह की जगह कुबूल करेगा। 

PunjabKesari

रफीक खान के द्वारा किया गया ये कार्य निश्चित ही ये बताता है कि  इंसानियत की खिदमत करना भी बेहतरीन इबादतों में शुमार अमल है। होटल का व्यवसाय करने वाले रफीक हालांकि बहुत माली स्थिति में नही है फिर भी उन्होंने ऐसा करके संदेश दिया है कि इंसानियत ये सिखाती है कि यदि हमारा पड़ोसी भूखा है और उसके बच्चे दूध के लिए तड़प रहे हैं और हम तीर्थ करने की योजना बनाते हुए पैसे जमा कर रहे हैं तो ऐसी इबादत कुबूल नही होती।  इसलिए इंसानियत की मदद करो खुदा तुम्हारे हज और उमराह तुम्हारी नियत को देखकर ही कुबूल कर लेगा । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News