बंजर भूमि को भी राजेश ने बना दिया उपजाऊ, बोले- तीन की ना सही दो की ही मदद कर दो

5/7/2021 10:22:22 PM

बैतूल(रामकिशोर पवार): देश का किसान न तो कर्ज या कर्जदार से तंग आकर आत्महत्या करेगा और न वह किसी पर आश्रित रहेगा जरूरत है उसे सिर्फ एक बार मदद करने वाले सम्पन्न परिवारों की जो उसे आत्महत्या करने से बचा सकते है। युवा समाजसेवी राजेश सरियाम मूलत: जिले के मूल रहवासी होने के साथ जिला मुख्यालय पर एक मात्र ऐसा आदिवासी परिवार है जहां पर माता - पिता - पत्नि - छोटा भाई - छोटी बहू, बहन - जवाई, चाची शिक्ष विभाग में कार्यरत है। माता विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी आमला से सेवानिवृत तथा पिता हेड मास्टर के पद से सेवानिवृत हो चुके है। स्वंय राजेश सरियाम ने स्वइच्छा सेवानिवृति ले ली है।

PunjabKesari

सरियाम ने अपने ग्राम जसोंदी कोलगांव निवासी मनोहरी धुर्वे के चार एकड़ की बंजर भूमि के लिए एक टयूबवेल खुदवा कर दिया। ताप्ती नदी के किनारे बसे इस गांव की माटी पर ताप्ती जलधारा के रूप में जब बह निकली तो उस किसान को उम्मीद जगी कि अब उसके खेतों में फसलें लह लहाएगी। इसी तरह राजेश सरियाम ने गांव जसोंदी के ही एक किसान मोतीराम सलामे के लिए भी ट्यूबवेल खुदवा कर दिया और अब भी अपने जमीन को अपने श्रम से खेतीबाड़ी योग्य बनाने चला है।

PunjabKesari

आदिवासी समाज अपने पेट को पालने के लिए जहां एक ओर सूदखोरो या कर्जदेने वालो के सामने अपनी जमीन को गिरवी रख कर कर्जा तो ले लेता है लेकिन पानी के अभाव में उसकी फसल ज्यादा समय तक जीवित नही रह पाती। अब भरपूर पानी मिलने से उस किसान को भी लगने लगा कि उसके अच्छे दिन राजेश सरियाम की मदद से आ गए है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News