रामनवमी पर 12 बजे खुले रामराजा सरकार के कपाट, रामलला की झलक पाकर धन्य हुए भक्त

4/17/2024 4:29:41 PM

ओरछा (कृष्णकांत बिरथरे): बुंदेलखंड की दूसरी अयोध्या कहे जाने वाली भगवान रामराजा सरकार की नगरी ओरछा में आज श्रीराम जन्मोत्सव कार्यक्रम बड़े उत्साह एवं धूमधाम के साथ मनाया गया। आज सुबह रामराजा सरकार का मंदिर अपने सामान्य समय से ना खुलकर दोपहर 12 बजे खुला। इस दौरान रामभक्त अपने आराध्य के दर्शन करने सुबह से ही कतारों में लगकर अपनी बारी का इंतजार करते खड़े रहे। जैसे ही 12 बजे भगवान रामराजा सरकार का जन्म हुआ वैसे ही मंदिर के पट दर्शनार्थियों को दर्शनार्थ खोले गए। भक्तों ने जय श्रीराम के उद्घोष करते हुए मंदिर में प्रवेश किया और अपने आराध्य रामलला के दर्शन किए। जहां मंदिर के अंदर कई धर्म गुरुओं एवं संतों के उपस्थिति में राम जन्म का विशाल कार्यक्रम मंदिर में संपन्न हुआ।

PunjabKesari

मान्यता अनुसार भगवान रामराजा सरकार यहां राजा के रूप में विराजित है और उनकी और मंदिर की मर्यादा अनुरूप आज भी मंदिर के अंदर फोटो खींचना एवं वीडियो बनाना पूर्णतः वर्जित है।

PunjabKesari

भगवान के जन्म उपरांत 51 हजार लड्डुओं का प्रसाद भगवान के भक्तजनों को वितरण किया गया। इस अवसर पर रामराजा सेवा समिति द्वारा नगर में रामनवमी की भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया गया जिसमें युवा पात्र भगवान श्री राम, लक्ष्मण व सीता माता के प्रतीकात्मक रूप में बग्गी पर सवार रहे जिनकी जगह-जगह नगर वासियों द्वारा आरती उतारने के साथ ही पूजा अर्चना की गई। शोभायात्रा में नगर वासियों के अलावा बाहर से आए श्रद्धालुओं ने नाचते गाते उत्साह के साथ भाग लिया।

PunjabKesari

पारंपरिक रूप से यहां पर तीन दिवसीय आयोजन किया जाता है। आज 17 अप्रैल को श्रीराम नवमी के पर्व पर दोपहर 12 बजे जहां विधि-विधान से भगवान के जन्मोत्सव की रस्म अदा की गई और एक विशाल शोभायात्रा निकाली गई। यहां पर निकाली जाने वाली शोभायात्रा की खास बात यह होती है कि यहां पर मां कौशल्या की जगह रानी कुंवर गणेश की झांकी सजाई जाती है। वहीं 18 अप्रैल की सुबह 5 बजे मंगला आरती होगी तो 19 अप्रैल को भगवान की पालना झांकी सजाई जाएगी और हजारों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचते है। ओरछा श्रीराम नवमी के दूसरे दिन सुबह के समय होने वाली मंगला आरती का यहां पर विशेष महत्व होता है। वर्ष में दो बार ही भगवान की मंगला आरती की जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News