अयोध्या की तर्ज पर संवरेगा ओरछा का रामराजा सरकार का मंदिर, 50 करोड़ रुपए से बदलेगा मंदिर का स्वरूप

6/8/2022 7:15:31 PM

निवाड़ी(कृष्ण कांत बिरथरे): बुंदेलखंड की अयोध्या कहे जाने वाले भगवान रामराजा की नगरी ओरछा में बने भगवान रामराजा सरकार के मंदिर को अयोध्या की तर्ज पर सुसज्जित किया जाएगा। इस कार्य में 50 से 55 करोड़ की लागत का बजट रखा गया है। इसमें श्रद्धालुओं की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखने के अलावा भोजन, आने जाने की सुविधा के अलावा, मंदिर परिसर का सौंदर्यीकरण किया जाएगा।

PunjabKesari

दरअसल अयोध्या के रामलला मंदिर के बाद अब बुंदेलखंड की अयोध्या के नाम से चर्चित निवाड़ी जिले के ओरछा का रामराजा सरकार मंदिर भी बहुत जल्द सुसज्जित होगा। इस संबंध में निवाड़ी कलेक्टर ने जानकारी देते हुए बताया कि रामराजा मंदिर को भव्य रूप प्रदान करने के लिए यहां पर पांच चरणों में कई विकास कार्य होंगे। इसके लिए मॉड्यूल तैयार कर लिया गया है और करीब 50 से 55 करोड़ की लागत से रामराजा सरकार मंदिर को भव्य स्वरूप दिया जाएगा।

PunjabKesari

इसमें अभी शयन आरती पथ बनाया जा रहा है जो मुख्य मंदिर से लेकर सामने हनुमान मंदिर तक बनेगा जो लोग भगवान के दर्शन करने आते है। उनके लिए जो सामने जो परिसर का खुला भाग उसे दो भागों में विकसित किया जाएगा। बाकी परिसर क्षेत्र को भी विकसित किया जाएगा। साथ ही बेतवा नदी से जब मंदिर तरफ आते है तो जो सामने का हिस्सा है उसे साफ करके वहां पर एक खुला बड़ा परिसर विकसित किया जाएगा जिससे रोड पर खड़े लोग मंदिर को देख सके।

PunjabKesari

श्री रामराजा मंदिर का वर्तमान प्रवेश द्वार जो सामान्य है। मंदिर के प्रवेश और निकास द्वार दोनों को भव्य बनाने की योजना है। इसके साथ-साथ मंदिर में एक आपातकाल द्वार भी बनाने की योजना है। अभी भोजन प्रसाद शाला मंदिर परिसर के अंदर है। भोजन शाला को मंदिर परिसर से बाहर लाने का प्लान तैयार किया गया है। इसके अलावा ओरछा रामराजा धर्मशाला को भी अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित करने का प्लान बनाया गया है। इसके अलावा कई और कार्य होंगे जिससे मंदिर भव्य और दिव्य दिख सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News