MP में आफत की बारिश से उफान पर नदी- नालें, कईं जिलों में बाढ़ से खतरें में जिंदगियां, जानिए अपने जिले का हाल

8/22/2022 7:37:16 PM

भोपाल: राजधानी भोपाल समेत विदिशा, गुना, जबलपुर, राजगढ़ आदि कई जिलों में मूसलाधार बारिश हो रही है। इससे जन जीवन अस्तव्यस्त हो गया है। लोगों का संपर्क टूट रहा है। नदियां नाले उफान पर हैं। कई जिलों में बाढ़ आ गई है। नीचली बस्तियों में पानी भर गया है। विदिशा में हालात बेकाबू हो गए हैं। जिला प्रशासन ने वायुसेना से मदद मांगी है। फिलहाल बारिश का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। मौसम विभाग की मानें तो अलर्ट जारी किया गया है। लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है। 

एक नजर विभिन्न जिलों में बारिश से बिगड़े हालातों पर...

  • भोपाल में बारिश से बिगड़े हालात, तेज हवाओं और बारिश का दौर जारी। राजधानी हुआ जलमग्न, रास्ते बाधित हो गए हैं। बड़े तालाब स्थित वोट क्लब डूबने के कगार पर है। वहीं आवाजाही बाधित हो गई है। कई फ्लाइट्स रद्द कर दी गई है।

    PunjabKesari
     
  • विदिशा में हालात बेकाबू हो गए हैं। बाढ़ से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने वायुसेना की मदद मांगी है। वहीं 23 अगस्त को स्कूलों कॉलेजों में अवकाश घोषित कर दिया है। बेतवा नदी ने खतरे के निशान को पार कर लिया है।
  • राजगढ़ के निवारा गांव में एक घर में दंपति बाढ़ से घिर गया था। सुठालिया पुलिस ने पति पत्नी का रेस्क्यू किया। बताया जा रहा है कि करीब 1 किमी दूर पानी मे तैरकर पुलिस टीम उनतक पहुंची
  • उमरिया के घोघरी डेम में रिसाव शुरु हो गया है। डेम की हालत धार के डेम जैसे होनी से पहले ही प्रशासन ने आस पास के 3 गांवों को खाली कराना शुरु कर दिया है।
  • वहीं मंदसौर सुवासरा में तेज बारिश से रेलवे अंडर ब्रिज में पानी भर गया था लेकिन बस ड्राइवर ने लापरवाही बरतते हुए बस निकालनी चाही। लेकिन तभी यात्रियों से भरी बस अंडर ब्रिज में ही फस गई जिसे पुलिस और जेसीबी की मदद से बड़ी मुश्किल से बाहर निकाला।

    PunjabKesari
     
  • आगर मालवा जिले में कल तेज हो बारिश का दौर जारी है। जिले के नलखेड़ा में तेज बारिश से प्रसिद्ध मां बगलामुखी मन्दिर के समीप बरसाती नाला उफान पर आ गया। जिसके चलते  मन्दिर पहुंच मार्ग बंद हो गया। वही निचली बस्तियों मे पानी का भराव हो गया है जिसके चलते लोगों को अलर्ट किया है। ज्यादा पानी आता है मकान खाली कर के सुरक्षित जगह पहुंचना है जिसकी प्रशासन ने पूरी तैयारी कर रखी है।

    PunjabKesari
     
  • जबलपुर में बरगी बांध के 17 गेट खोल दिए गए हैं। जिले का धुआंधार गुम सा हो गया है। नदी नाले उफान पर है। हर तरफ पानी ही पानी है।
  • आगर मालवा में भी लगातार हो रही बारिश से छोटे बड़े नदी नाले अपने पूरे शबाब पर हैं। शहरी क्षेत्र का ग्रामीण अंचल से कई जगहों का संपर्क टूट गया हैं। लगातार हो रही बारिश को लेकर कलेक्टर अवधेश कुमार शर्मा ने  जिला सेनानी होमगार्ड, एसडीएम, सभी तहसीलदार, नायब तहसीलदार, जनपद सीईओ एवं अन्य संबंधित जिला अधिकारियों को वर्चुअल मीटिंग लेकर अलर्ट रहने के निर्देश दिए।

    PunjabKesari
     
  • जौरा विधानसभा के थाना चिन्नोनी के अंतर्गत चंबल के लगे आसपास गांव को खाली को लेकर ग्रामीणों से अपील की गई है। कोटा बैराज डेम से चंबल नदी में 7 लाख क्यूसेक तक पानी छोड़े जाने से की संभावना है जिससे चम्बल नदी में जल का स्तर तेजी से बढ़ेगा। चंबल नदी के आस पास निवास करने बाले सभी नागरिकों को थाना प्रभारी ने ग्रामीणों और के यहां पहुंच कर आसपास का इलाका खाली करके सुरक्षित स्थानों पर जाने के निर्देश जारी किए हैं।

    PunjabKesari
     
  • शमशाबाद में लगातार बारिश होने के कारण निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। वहीं संजय सागर डैम के 9 गेट खोल दिये गए हैं जिससे भोपाल सिरोंज मार्ग 9:30 बजे से बंद हो गया है। पुलिस ने बेरिकेड्स लगा कर पुल पर आवाजाही को पूरी तरह बंद कर दिया है। डेम के पानी से सिरोंज भोपाल मार्ग पुल पर 5 फिट पानी भर गया है। खेत जलमग्न हो चुके हैं और अभी बारिश का दौर जारी है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News