महाशिवरात्रि से पहले महाकाल मंदिर में दर्शन के बदले नियम, 1 फरवरी से नि:शुल्क शीघ्र दर्शन के लिए इन्हें ही मिलेगी छूट

1/31/2023 5:42:23 PM

उज्जैन (विशाल सिंह): महाशिवरात्रि से पहले महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए नियम बदल दिए है। महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति ने 1 फरवरी से शीघ्र और नि:शुल्क दर्शन को लेकर नया नियम लागू कर दिया है, जिसका गजट नोटिफिकेशन भी जारी हो गया है। अब मंदिर में शीघ्र दर्शन की निशुल्क सुविधा का लाभ साधु-संतों, महंत, महामंडलेश्वर, अखाड़ों के प्रमुख और पत्रकारों को भी मिल सकेगा। उनके परिजनों को इस सुविधा का लाभ नहीं मिल पाएगा।

महाशिवरात्रि के पहले महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति ने शीघ्र और नि:शुल्क दर्शन को लेकर नया नियम लागू कर दिया है, जिसका गजट नोटिफिकेशन भी जारी हो गया है। अब महाकालेश्वर मंदिर में चुनिंदा लोगों को ही फ्री में शीघ्र दर्शन की पात्रता रहेगी।

महाकालेश्वर मंदिर में अभी तक जो व्यवस्था लागू थी, उसके तहत कई विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ गणमान्य लोगों को 250 रुपए की रसीद के साथ शीघ्र दर्शन व्यवस्था का निशुल्क लाभ मिल रहा था। महाकालेश्वर मंदिर के सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल ने बताया कि महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है, जिसके तहत अब सभी शासकीय विभागों के अधिकारियों के साथ-साथ गणमान्य नागरिकों को भी निशुल्क शीघ्र दर्शन की पात्रता नहीं रहेगी। इसे लेकर प्रबंध समिति ने कुछ दायरा भी तय किया गया है। इस दायरे में जो व्यक्ति आएगा, उसे ही निशुल्क शीघ्र दर्शन का लाभ मिल पाएगा। दरअसल, आम दिनों में सामान्य लाइन में भी आधे घंटे के भीतर भगवान के दर्शन हो जाते हैं, लेकिन महाशिवरात्रि पर्व के दौरान काफी लंबी कतार लग जाती है। इस बार महाशिवरात्रि पर शीघ्र दर्शन की व्यवस्था बंद रहेगी। ऐसी स्थिति में आम श्रद्धालुओं के साथ ही वीआईपी को भी दर्शन करने होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News