लाड़ली लक्ष्मी योजना ने चमत्कार किया है! अब बेटा और बेटी के जन्म का अनुपात बदलने लगा है: मुख्यमंत्री शिवराज

4/2/2023 2:19:35 PM

भोपाल (विवान तिवारी): मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि बहनों के आर्थिक, सामाजिक एवं राजनैतिक सशक्तीकरण के लिए हमने कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। लाड़ली लक्ष्मी योजना ने चमत्कार किया है। अब बेटा और बेटी के जन्म का अनुपात बदलने लगा है। जब तक बहनें सबल नहीं होंगी, सशक्त नहीं होंगी, आत्मनिर्भर नहीं होंगी, आत्मविश्वास से भरी नहीं होंगी। तब तक न कोई देश बन सकता है और न कोई प्रदेश बन सकता है। प्राचीन भारत में हम देखते हैं कि बहन बेटियों का कितना सम्मान था। 

हमारे ऋषियों ने कहा, "जहां मां-बहन, बेटी की इज्जत और मान-सम्मान होता है। वहीं भगवान निवास करते हैं।" योजनाएं कई हैं। मैं अपनी बेटियों-बहनों से विशेष रूप से कहना चाहता हूं, बेटी के पैदा होने से लेकर...पैदा हो तो लाडली लक्ष्मी, स्कूल जाए तो किताब है, दूसरे गांव जाए तो साइकिल, स्कॉलरशिप की योजनाएं, फिर 12वीं में प्रथम श्रेणी में पास हो जाए तो गांव की बेटी योजना, उसका लाभ 5 हजार रुपये पाए, शहर में प्रतिभा किरण योजना जिसमें 5 हजार पाए। लाडली लक्ष्मी बेटियों (Ladli Lakshmi Yojana) को अलग-अलग 5वीं पास करके 6वीं, 8वीं पास करके 9वीं में अलग-अलग राशि देने की व्यवस्था की है।

अब कॉलेज में जाए तो साढ़े 12 हजार की व्यवस्था और डिग्री प्राप्त करें तो फिर साढ़े 12 हजार की व्यवस्था। अब तो यह भी देखेंगे कि मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने जाए तो वह भी फीस मैं भरवाऊंगा। बेटियों की शादी की योजना भी इस लिए शुरू की गई की बेटी बोझ न बने, इसके लिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना। बेटी शादी के बाद भांजे भांजियों को जन्म दे तो जन्म देने के पहले 4 हजार और जन्म देने के बाद 12 हजार रूपया देने की अलग व्यवस्था। सीएम शिवराज (Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि इस प्रकार अगर आप देखें तो बहनों-बेटियों के सशक्तिकरण के लिए इतनी योजनाएं बनाई है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vikas Tiwari

Recommended News

Related News