अब दृष्टिहीन भी पढ़ सकेंगे हनुमान चालीसा, रायपुर की शुभांगी आप्टे ने ब्रेल लिपि में छपवाया

5/28/2022 5:21:00 PM

रायपुर(शिवम दुबे): भारत में भगवान हनुमान में आस्था रखने वाले लोग हनुमान चालीसा का पाठ ज़रूर करते हैं। लेकिन अभी तक नेत्रहीन हनुमान चालीसा का पाठ नहीं कर पाते थे। हालांकि दृष्टिहीन ब्रेल लिपि में रामायण छपने के बाद चौपाई पढ़ने लगे हैं। अब दृष्टिहीन हनुमान चालीसा भी पढ़ेंगे। रामायण की चौपाई की तरह अब ब्रेल लिपि में हनुमान चालीसा भी उपलब्ध होगी। रायपुर की 68 साल की शुभांगी आप्टे नाम की बुजुर्ग महिला ने ब्रेल लिपि में हनुमान चालीसा छपवाया है। शुभांगी बहुत जल्द इसका विमोचन करने वाली हैं। जिसके बाद दिव्यांगों को हनुमान चालीसा नि:शुल्क दी जाएगी।

PunjabKesari

ब्रेल लिपि में हनुमान चालीसा
शुभांगी आपटे का कहना है कि हम लोग रोज हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं। लोग कहते हैं कि कोई भी अच्छा काम रहता है तो अचानक दिमाग में आ जाता है। हम लोग हनुमान चालीसा बोल रहे थे। इसी बीच एकदम से मेरे दिमाग में आया कि ब्रेल लिपि में यह है कि नहीं। चूंकि नागपुर से मैं किताब छपवाती हूं। वहां फोन पर बात की। उनसे पूछा कि ब्रेल लिपि में हनुमान चालीसा है या नहीं। उन्होंने कहा कि अभी तक तो नहीं है। उसके बाद मैंने उनसे कहा कि मुझे ब्रेल में हनुमान चालीसा छपवाना है। अब इसे संयोग कहें या कुछ और क्योंकि रामनवमीं और हनुमान जयंती के बीच ही मेरा उपक्रम पूरा हो गया। उसी दिन मेरे हाथ में बुक का प्रिंटआउट आया और अब तो मेरे पास काफी किताबें भी उपलब्ध है।

PunjabKesari

आगे शुभांगी आपटे ने बताया जितने भी ब्लाइंड स्कूल हैं, वहां हम विजिट करेंगे। वहां जाकर हम दिव्यांगों को किताब देंगे। इसके साथ ही रिलायंस दृष्टि की पत्रिका मुंबई से निकलती है, जो दिव्यांगों के लिए होती है। उसमें मेरा फोन नंबर दिया हुआ है उनसे कांट्रैक्ट करके कहूंगी कि उसमें यह भी जिक्र कर दिया जाए कि ब्रेल लिपि में मेरे पास हनुमान चालीसा उपलब्ध है। ताकि जो भी दिव्यांग भाई-बहन मुझसे कांट्रैक्ट करेंगे। उन्हें यह पुस्तक निःशुल्क दूंगी। जहां तक कांट्रैक्ट नंबर की बात है तो मैं शुभांगी आप्टे। रायपुर छत्तीसगढ़ से हूं। मेरा कांट्रैक्ट नंबर है – 9406052081।  इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं जिसके बाद यह किताब पोस्टल ऑर्डर के जरिए आपके घर तक 8 दिन के भीतर पहुंच जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News

Recommended News