Solar Business: मात्र 1000 से शुरू करें ये Business, होगी महीने में लाखों की कमाई

7/22/2022 3:50:37 PM

बिजनेस डेस्क: आज कई लोगों को अपनी बेहतर और स्थायी कमाई के साधन के लिए ऐसे बिजनेस मॉडलों की तलाश रहती है, जिसमें निवेश कम हों और फायदे अधिक हों। तो आज का यह लेख Best Business Ideas in India With Low Investment के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आपको अपने बिजनेस के सपने को साकार करने में मदद मिल सके। इस कड़ी में सबसे पहले जानते हैं कि आखिर बिजनेस की शुरुआत होती कैसे है?

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए-

1. Investment Decision – किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए इंवेस्टमेंट डिसीजन लेना सबसे जरूरी हैकि हमें 1 लाख में कोई बिजनेस शुरू करना है या उससे अधिक में।

2. अलग हो आइडिया- कोई भी बिजनेस आइडिया यूनिक और इनोवेटिव हो।

3. Product or Service – इसके तहत यह निर्धारित करें कि आप प्रोडक्ट बेस्ड बिजनेस करना चाहते हैं या सर्विस बेस्ड। यदि प्रोडक्ट बेस्ड करना चाहते हैंतो यह फास्ट मूविंग है या स्लोमूविंग और यदि सर्विस बेस्ड करना चाहते हैं, तो यह ऑनलाइन है या ऑफलाइन।

4. industry – इसके बाद तय करें कि आप किस इंडस्ट्री में काम करना चाहते हैं।

5. Existing or New Industry – एक बार इंडस्ट्री का तय कर लेने के बाद, यह सुनिश्चित करें कि आप किसी ऐसे इंडस्ट्री में काम करना चाहते हैं, जो पुरानी है या किसी ऐसे में हाथ आजमाना चाहते हैं, जो नई हो।

6. Risk Factor -  इसके बाद, बारी आती है रिस्क फैक्टर की। इसके तहत आप यह तय करें कि आपको ज्यादा रिस्कले कर ज्यादा फायदा कमाना हैया कम रिस्क के साथ कम फायदा।

7. Funding – एक बात ऊपर की सभी बातों पर गौर कर लेने के बाद, यह तय करें कि आप बिजनेस में अपने पैसे लगाने वाले हैं या आप को फंडिंग के लिए किसी इंवेस्टर की तलाश है।

सोलर सेक्टर के शानदार विकल्प

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के मामले में, आज के समय में सोलर सेक्टर सबसे शानदार विकल्प है। क्योंकि, भारत सरकार द्वारा साल 2030 तक अक्षय ऊर्जा के मामले में 450 गीगावाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जो मौजूदा समय से दोगुने से भी कहीं ज्यादा है। वहीं, अक्षय ऊर्जा के मामले में करीब 80 फीसदी की भागीदार सौर ऊर्जा की होगी। सरकार का उद्देश्य देश में सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को 2035 तक, 7 गुना बढ़ाने का है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं, इस सेक्टर में आने वाले समय में कितना बड़ा बूम आने वाला है और इस से लोगों को कितने बड़े पैमाने पर रोजगार मिलेगा।

क्यों जुड़े सोलर सेक्टर से?

भारत (india) में करीब 25 करोड़ घर हैं और सोलर लगाने के लिए जमीन की जरूरत होती है। वहीं उनकी सफाई के लिए पानी और ट्रांसमिशन के लिए ग्रिड की जरूरत होती है। लेकिन सरकार का मानना है कि जो बिजली हम लोगों को ग्रिड के जरिए दे रहे हैं, क्यों न हम उनके छत पर ही सोलर लगा दें। इससे जो लागत बचेगी, उसे हम ग्राहकों को सब्सिडी के रूप में दे देंगे। इससे लोगों को आजीविका का बेहतर साधन भी मिलेगा। वहीं, आज देश में डीजल और पेट्रोल काफी महंगे होने के कारण, लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ रुख कर रहे हैं। यही कारण है कि आज बिजली की मांग हर साल 7 से 10 फीसदी बढ़ रही है।

कैसे जुड़ें?

सोलर सेक्टर से जुड़कर बिजनेस करना काफी आसान है। जानिए कैसे -

1. यदि आप इसमें बिना कोई पैसे लगाएं, बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आप एक Influencer के रूप में काम कर सकते हैं। जुड़ने के लिए क्लिक करें - https://www.loomsolar.com/pages/become-an-affiliate-earn-money

2. यदि आप बाजार से पहले ही जुड़े हुए हैं, तो आप एक डीलर के रूप में काम शुरू कर सकते हैं। इस विषय में अधिक जानकारी और खुद को रजिस्टर करने के लिए https://www.loomsolar.com/products/dealer-registration पर क्लिक करें।

3. यदि आप पहले से ही एक डिस्ट्रीब्यूटर के रूप में, बाजार में अपनी पकड़ बना चुके हैं और कुछ नया करना चाहते हैं, तो आप एक डिस्ट्रीब्यूटर के रूप में काम शुरू कर सकते हैं। एक डिस्ट्रीब्यूटर के तौर पर खुद को रजिस्टर करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें और बताए गए चरणों का पालन करें https://www.loomsolar.com/hi/products/distributor-registration

किस कंपनी के साथ जुड़ें?

लूम सोलर (Loom Solar campany) देश की सबसे प्रतिष्ठित और अग्रणी सोलर और लिथियम ऑयन बैटरी मैन्युफैक्चरर कंपनी है। इस कंपनी के साथ देश के हजारों लोग जुड़े हैं और अच्छी कमाई कर रहे हैं।

इस कंपनी के साथ जुड़ने के पांच कारण निम्न हैं-

1. यह एक Consumer Brand है, जिससे ग्राहकों को एक ही छत के नीचे सारी सुविधाएं मिल जाती हैं।

2. यह कंपनी अत्याधुनिक तकनीकों से लैस उत्पादों को बनाने के जानी जाती है। जैसे - मोनोपैनल, शार्कपैनल, बाई फेसियल सोलर पैनल, CAML 100 लिथियम ऑयन बैटरी, आदि

निष्कर्ष

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप सोलर पैनल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आप की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News