छत्तीसगढ़ के इतिहास में नक्सलियों के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक, सुरक्षाबलों ने ढेर किए 29 नक्सली

4/17/2024 10:36:58 AM

कांकेर (सत्येंद्र शर्मा): लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षाबलों ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। पुलिस नक्सली मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए हैं। नक्सलियों के खिलाफ अब तक का यह सबसे बड़ा एक्शन है। छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद से लेकर अब तक 16 अप्रैल की तारीख इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गई है। सुरक्षबालों ने खूंखार नक्सलियों की मांद में घुसकर सबसे बड़ी ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ की। इस कार्रवाई में कुल 29 नक्सली मारे गए, जिसमें 25 लाख का इनामी कमांडर भी शामिल है। कांकेर जिले के छोटेबेटिया के जंगलों में आमने-सामने हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने नक्सलियों के गढ़ में घुसकर हार्डकोर नक्सलियों को मार गिराया। नक्सल मोर्चे पर पहली बार ऐसा हुआ है, जब आमने-सामने की लड़ाई में फोर्स नक्सलियों पर पूरी तरह से हावी होने के साथ-साथ बिना किसी बड़ी कैजुअल्टी के ऑपरेशन को अंजाम दिया हो। हालांकि मुठभेड़ में तीन जवान घायल हुए हैं, जिन्हें बेहतर इलाज के लिए एयर लिफ्ट कर रायपुर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

PunjabKesari

इस मुठभेड़ में 25 लाख रुपए के इनामी नक्सली कमांडर शंकर रॉव एवं महिला नक्सली डिप्टी कमांडर ललिता ढेर हुए है। छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के छोटे बेठियां थाना क्षेत्र के अति संवेदनशील नक्सल प्रभावित गांव हिदुर कलपर के जंगल में डीआरजी एवं बीएसएफ पुलिस जवानों के साथ नक्सलियों की मुठभेड़ हुई।

सुरक्षा बलों को सूचना मिली थी कि छोटे बेठियां के कलपर जंगल के पहाड़ में भारी संख्या में नक्सली मौजूद हैं, सूचना मिलते ही सुरक्षा बलों के द्वारा पहाड़ को चारों तरफ घेरा बंदी कर चारों तरफ से फायरिंग की। लगभग 5 घंटे तक रुक रुक कर मुठभेड़ चलती रही।

PunjabKesari

इस मुठभेड़ में फोर्स ने 29 नक्सलियों को मार गिराया गया है, मुठभेड़ में खुंखार नक्सली शंकर रॉव मारा गया तथा ललिता नामक महिला नक्सली भी मारा गया है,वही मुठभेड़ में सुरक्षा बलों के 3 जवान घायल हुए हैं। घायल जवानों का इलाज रायपुर के हॉस्पिटल में चल रहा है।

PunjabKesari

इस मुठभेड़ में भारी मात्रा में INSAS/AK 47/SLR/Carbine/.303 Rifles हथियार बरामद किए गए इलाके में सर्चिंग अब भी जारी है। वही इस मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों के शवों को जंगलों से पखांजूर थाने लाया गया और यहां से 29 नक्सलियों के शवों को कांकेर ले जाया जा रहा है। मारे गए नक्सलियों के पास से भारी मात्रा में हथियार और कई सामग्रियां बरामद हुई है। उन्हें भी जिला मुख्यालय कांकेर भेजा जा रहा है। पहले पखांजूर थाने में मारे गए नक्सलियों का शवों को दो पिकअप वाहन में रखा गया था। इन नक्सलियों के शवों को पुलिस कांकेर मुख्यालय ले जाने की तैयारी कर रही थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News