हाथ लगाते ही बिच्छू के डंक के जैसा दर्द देता है यह पौधा, माता अन्नपूर्णा धाम आने वाले श्रद्धालु रहें अलर्ट

Thursday, Oct 03, 2024-07:27 PM (IST)

बालाघाट (हरीश लिलहरे) : मध्य प्रदेश के बालाघाट की पहाड़ियों पर एक अजीबों-गरीब पौधा हैरत में डाल रहा है। दरअसल ग्रामीणों का दावा है कि इस पौधे के संपर्क में आते ही यह खुद करंट के झटके या बिच्छू के डंक की तरह दर्द देता है। यही नहीं मुसीबत में डालने वाली खुजली भी पैदा कर देता है। माता अन्नपूर्णा का धाम होने और नवरात्रि पर्व के कारण यहां आने वाले हजारों लोगों को इस पौधे से अलर्ट किया जा रहा है।

PunjabKesari

बालाघाट से 15 किलोमीटर दूर गढ़दा-बूढेंना कि पहाड़ियों पर 3-4 फीट की हाइट तक उगने वाले इस अनोखे पौधे को ग्रामीण चाचाबीबी के नाम से जानते हैं। मुसीबत में डालने वाला यह अनोखा पौधा इंसान के करीब आते ही हरकत करने लगता है जिसकी पत्तियों के उपर रेशे और रेशेदार फल भी लगते हैं। ग्रामीणों की मानें तो चाचाबीबी नामक इस पौधे से सावधान रहने की जरूरत है। यह पौधा पथरीली जगह पर झाड़ियों में होता है जो बहुतायत रूप से उगते हैं। यंहा अन्नपूर्णा धाम में दर्शन के लिए आने वाले हजारों श्रद्धालु भक्तों को भी चाचाबीबी से अलर्ट किया जाता है। खासकर बच्चों, महिलाओं और कोमल, पतली त्वचा वालों को अधिक सावधान रहने की जरूरत है।

PunjabKesari

सघन वनों से घिरे सतपुड़ा की पहाड़ियों पर वैसे तो कई रहस्यमयी जड़ी बूटी और पौधे हैं जो हैरत में और मुसीबत में डाल सकते हैं, लेकिन इस पौधे के करीब जाते ही पौधे की पत्तियों का हरकत में आकर शिकारी की तरह हमला करती है। जिससे खुजली के साथ बिजली के करंट की तरह झटका और बिच्छू के डंक की तरह दर्द होता है जो वाकई में मुसीबत मोल लेने के समान ही है, बहरहाल इस पौधे से लोगों को अलर्ट किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News