ग्वालियर पहुंचे अमित शाह, एयरपोर्ट टर्मिनल का किया भूमिपूजन, सिंधिया के जयविलास पैलेस जाएंगे केंद्रीय गृह मंत्री

10/16/2022 3:42:34 PM

ग्वालियर (अंकुर जैन): केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (amit shah) आज को ग्वालियर पहुंचे चुके हैं।‌ यहां एयरपोर्ट विस्तार का भूमि पूजन करने के बाद अमित शाह, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (jyotiraditya scindia के महल जय विलास पैलेस भी जाएंगे। वह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 1.30 घंटे तक जय विलास पैलेस (jaivilas palace) में सिंधिया के साथ घूमेंगे और राजशाही महल की प्राचीन वस्तुओं को भी देखेंगे। जयविलास पैलेस में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया उनकी मेजबानी करेंगे।

जयविलास पैलेस में रुकेंगे अमित शाह 

ग्वालियर के जयविलास पैलेस में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आने से पहले तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से लेकर उनकी पत्नी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया खुद तैयारियां करवाने में जुटी हैं।‌ आज गृह मंत्री दोपहर ग्वालियर पहुंचे। 10 मिनट एयरपोर्ट विस्तार का शिलान्यास कार्यक्रम के बाद केंद्रीय गृह मंत्री मेले में आयोजित जनसभा में पहुंचेंगे। लेकिन सबसे खास कार्यक्रम तो ग्वालियर के जयविलास पैलेस में है। जहां अमित शाह 5:20 पर पहुंच जाएंगे और लगभग डेढ़ घंटे रुकेंगे।

अमित शाह के आने से पहले ग्वालियर के जयविलास पैलेस में जोर शोर से तैयारियां की जा रही हैं। सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए करीब 600 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। महल के चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। तो वही दूसरी ओर जयविलास पैलेस में भी सजाया गया । सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया की देखरख में महल के सजावट का काम पूरा हुआ है। जयविलास पैलेस सिंधिया राजघराने का निवास स्थल है। सन 1874 में बने इस ऐतिहासिक राज महल में 400 कमरे हैं  और एक खूबसूरत ऐतिहासिक संग्रहालय भी है। इस संग्रहालय में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मराठा इतिहास पर बनाई गई एक गैलरी का लोकार्पण करेंगे।

PunjabKesari

1.30 घंटे के जयविलास पैलेस के कार्यक्रम में गृह मंत्री अमित शाह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनकी पत्नी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया के अलावा बेटे महान आर्यमन सिंधिया भी साथ रहेंगे। महल में बना ऐतिहासिक दरबार हॉल में गृहमंत्री जाएंगे और महल के राजशाही झूमर  दीवारों पर चढ़ी सोने की परत, राजशाही कुर्सियां और नीचे डायनिंग हॉल में चलने वाली चांदी की ट्रेन से अमित शाह को स्वल्पाहार कराया जाएगा।

दरबार हॉल स्थापत्य कला में कारीगरी के अद्भुत नमूने देखने को मिलते हैं।‌ यहां 560 किलो सोना लगा है। यहां भी अमित शाह को घुमाया जाएगा। सिंधिया परिवार के इस दरबार हॉल में गृह मंत्री अमित शाह ज्यादा देर रुकेंगे। ऐसा नहीं है अमित शाह जयविलास पैलेस जाने वाली पहले बड़े नेता हों। उनसे पहले राष्ट्रपति आर वेंकटरमन प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा, वित्त मंत्री मनमोहन सिंह के अलावा कई और बड़े नेता जा चुके हैं। सिर्फ इतना ही नहीं क्रिकेट के शौकीन रहे माधवराव सिंधिया ने ग्वालियर में भारत दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीम को भी जयविलास पैलेस में आमंत्रित करके डिनर कर आया है। ‌

PunjabKesari

गृह मंत्री अमित शाह जय विलास पैलेस को देखने के लिए खुद भी उत्सुक बताए गए हैं। यहां बने संग्रहालय को बीजेपी के संस्थापक राजमाता विजयराजे सिंधिया ने जीवाजी राव सिंधिया की याद में बनाया था। ‌इस महल में चांदी के रथ, पालकी, पुरानी लक्जरी कारों का अद्भुत संग्रह है और सबसे खास बात तो यह है कि जनता पार्टी से लेकर भारतीय जनता पार्टी को आर्थिक रूप से मदद देने वाला ग्वालियर का जय विलास पैलेस ही है।

राजमाता विजयराजे सिंधिया ने उलट परिस्थितियों में भी भारतीय जनता पार्टी को खड़ा करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। यह बात भाजपा के सभी नेता जानते हैं और इसीलिए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गृह मंत्री अमित शाह को जय विलास पैलेस दिखाने का आमंत्रण दिया है। लगभग डेढ़ घंटे महल घूमने के बाद अमित शाह जयविलास पैलेस से रवाना हो जाएंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News