भारी बारिश के कारण उफान में सिंध नदी, अटल सागर डैम से छोड़ा जाएगा 36 हजार क्यूसेक पानी

8/16/2019 6:21:41 PM

डबरा (भरत रावत): शिवपुरी जिले में सिंध नदी में उफान पर होने के कारण अटल सागर से 18 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा, सिंध नदी के किनारे बसे गांव के लोगों से प्रशासन ने सतर्क रहने की अपील की है। शिवपुरी जिले के सबसे बड़े डेम अटल सागर मड़ीखेड़ा को भरने वाली सिंध नदी में उफान आ गया। देहरदा से होकर अशोकनगर जाने वाले रास्ते पर मौजूद पचावली पुल के ऊपर से सिंध बह रही है जिसके चलते यातायात रोक दिया गया है। अटल सागर का जल स्तर 341.77 मीटर हो गया है।

PunjabKesari, Atal Sagar Dam, Madikheda, Shivpuri, Dabra, Sindh River, Madhya Pradesh, Punjab Kesari

डेम का कुल जलस्तर 346.25 मीटर रहता है। जलसंसाधन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पानी की अधिक आवक हुई तो प्रबन्धन डेम के गेट खोले जाने का निर्णय ले सकता है। जिससे निचले इलाके के करीब 13 गांव के लोगों को अलर्ट रहना होगा, फ़िलहाल इस तरह के आसार नही हैं। इधर सिंध में उफान के चलते एक ओर रास्ता गोरा टीला मार्ग भी बंद हो गया है, जिससे 18 गांव में आवाजाही भी रुक गई है।

PunjabKesari, Atal Sagar Dam, Madikheda, Shivpuri, Dabra, Sindh River, Madhya Pradesh, Punjab Kesari

बता दें कि अटल सागर के पानी से शिवपुरी, भिंड, दतिया और ग्वालियर जिलों में सिंचाई की जाती है। जबकि डेम के किनारे पर बने मड़ीखेड़ा बिजली की 60 मेगा बाट की इकाई से बिजली का उत्पादन भी सिंध के पानी से किया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikas kumar

Recommended News

Related News