जंगलों में लगातार घट रहे वन्य जीव! आग, जानवरों की तस्करी और शिकार पर सवालों के कटघरे में वन विभाग

4/5/2022 6:49:22 PM

बालाघाट(हरीश लिलहरे): बालाघाट जिले में भीषण आग की लपटों से जलते जंगल और तबाह होते वन्यजीवों से आतंकित पर्यावरण प्रेमी बेहद चिंतित है। यहां तक कि बाघ, तेंदुए और वन्य प्राणियों के बढ़ते शिकार या मौत के मामलों ने वन विभाग को सवालों के कटघरे में खड़े करते हुए वन अमले की तत्काली कुछ कार्यवाही की तारीफ भी कर रहे है। पर्यावरण विद और पिपुल्स फ़ॉर एनिमल के सदस्य अभय कोचर ने तो बाघ के शिकार की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए यहां तक कह दिया कि कहीं कान्हा नेशनल पार्क में बाघ ही न बचे, साथ ही भीषण आग से जंगलों को बचाने सभी से मार्मिक अपील भी की है।

PunjabKesari

बता दें कि इन दिनों बालाघाट जिले के कई तहसील क्षेत्रों में फैले सघन जंगलों और पहाड़ों पर आग की भयानक लपटे देखी जा रही है जिससे न सिर्फ जंगल तबाह हो रहे है बल्कि छोटे मोटे जीव जंतु मारे जा रहे है। वहीं वन औषधि बीज सहित अन्य वन संपदा जलकर खाक हो रही है। जंगलों में भयावह आग के सामने वन अमला भी बेबस ही दिखाई पड़ रहा है। जिसको देखते हुए पर्यावरण प्रेमी बालाघाट जिले की हसीन वादियों से भरे हुए वनों को आग से बचाने की मार्मिक अपील जनसाधारण से अपील कर रहे है। भीषण आग से जंगल को बचाने के लिए वन विभाग को नए और कड़े कदम उठाने की नसीहत दी है।

PunjabKesari

वन विभाग के सामने भीषण आग से जंगलों को बचाने के साथ बाघ तेंदुए और अन्य वन्यजीवों के शिकार और तस्करी को रोकने जैसी दोहरी चुनौती है कभी तस्करी या मांस खाने और यहां तक कि बाघ के मूंछ और उनके अन्य अंगों से धन वर्षा के अंधविश्वास में बाघ और अन्य वन्यप्राणियों के शिकार बढ़ रहे हैं। खासकर पिछले कुछ वर्षों में बाघ और तेंदुए के शिकार या अन्य संदेहास्पद मौत की घटना ने भी चिंता बढ़ा दी है। ऐसे में पीपुल्स फ़ॉर एनीमल के सदस्य अभय कोचर ने बाघ के बढ़ते शिकार को देखते हुए कान्हा नेशनल पार्क में आगे बाघ के न बचने की चिंता जाहिर कर दी है।

PunjabKesari

बाघ सहित वन्य जीवों और जंगलों पर बीते कुछ वर्षों में मानों आफत सी आ गई है। बालाघाट जिले में वन्यप्राणियों के शिकार और इसकी तस्करी के चौकाने वाले मामले उजागर हो रहे हैं जिससे वन विभाग भी हैरान परेशान है। वहीं शिकारियों को पकड़ने से लेकर मामले के खुलासे में वन अमले की टीम ने तारीफ तो बटोरी है लेकिन बढ़ते वन अपराध और भीषण आगजनी से वनों को बचाने के लिए वन अमला सवालों में घिरता दिखाई दे रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News