यहां सरकार बनाने में पुरूषों की अपेक्षा महिलाएं लेती है ज्यादा रूचि

10/20/2018 12:56:59 PM

सीहोर: सीहोर विधानसभा क्षेत्र में करीब 22 गांव ऐसे हैं, जहां सरकार बनाने और जनप्रतिनिधि चुनने में पुरूषों से ज्यादा महिलाएं रूचि रखती हैं। इन गांव में महिला और पुरूष वोटर की संख्या में जरूर अंतर है, लेकिन वोटिंग में महिलाएं पुरूषों से बहुत आगे हैं। इनमें कई गांव तो ऐसे हैं जहां पुरूषों का वोटिंग प्रतिशत 50 से 60 के बीच रहता है, लेकिन 80 से 90 फीसदी तक महिलाएं वोटिंग करती हैं। 
 

PunjabKesari

महिलाओं की इस जागरूकता का असर 28 दिसंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों में दिखाई दे रहा है। विधानसभा टिकट के लिए उम्मीदवारी करने वाले दावेदार इन गांव के दौरे पर महिलाओं को भेज रहे हैं। यहं जनसंपर्क पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। साल 2013 के विधानसभा चुनाव के आंकड़े बताते हैं कि पोलिंग बूथ 191 सिपहीपुरा को छोड़कर सभी जगह महिला वोटिंग का प्रतिशत ५५ प्रतिशत से ज्यादा रहा है, कई जगह 92 प्रतिशत तक महिलाओं ने वोटिंग की है। 

PunjabKesari


सीहोर विधानसभा क्षेत्र के पीलूखेड़ी गांव में 791 वोटर हैं, जिसमें से महिला वोटरों की संख्या पुरूषों की अपेक्षा ज्यादा है। यहां 394 पुरूष वोटर हैं, वहीं 397 महिलाएं हैं। महिलाओं की संख्या ज्यादा होने के बाद भी यहां वोटिंग में पुरूषों का प्रतिशत ज्यादा रहता है। इसी तरह हिगोनी गांव में 435 वोट हैं, जिसमें से 221 महिलाएं हैं। यहां भी महिलाओं से ज्यादा पुरूषों का वोटिंग प्रतिशत रहता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

suman

Recommended News

Related News