मंदिर के लाऊडस्पीकर से दिक्कत है तो शैलबाला भारत छोड़ दें - महामंडलेश्वर स्वामी अनिलानंद

Wednesday, Oct 23, 2024-07:10 PM (IST)

गुना (मिस्बाह नूर) : मंदिर में लाउडस्पीकर की तेज ध्वनि को लेकर हाल ही में आईएएस अधिकारी शैलबाला मार्निटन ने सवाल उठाए थे। सोशल मीडिया पर उनकी पोस्ट पर खूब बवाल भी मचा था। अब अखिल भारतीय संत समाज के प्रवक्ता महामंडलेश्वर स्वामी अनिलानंद महाराज ने आईएएस अधिकारी शैलबाला मार्टिन द्वारा मंदिरों में लाउड स्पीकर को लेकर दिए गए बयान पर तीखी निंदा करते हुए उन्हें देश छोड़कर चले जाने की सलाह दी है। महामंडलेश्वर स्वामी अनिलानंद महाराज बुधवार को गुना जिले के अल्प प्रवास पर रहे। गुना में पंजाब केसरी को अनिलानंद महाराज ने बताया कि मोहन सरकार द्वारा उज्जैन में संतों के लिए स्थाई आश्रम बनाने की अनुमति देने का आदेश स्वागतयोग्य है। 

PunjabKesari

महामंडलेश्वर स्वामी अनिलानंद के मुताबिक, एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी को इस तरह का बयान नहीं देना चाहिए। क्योंकि मंदिर और मस्जिदों में कुछ समय के लिए ही लाउड स्पीकर बजाए जाते हैं। अगर इससे शैलबाला को दिक्कत है तो वे हिंदुस्तान से चलीं जाएं। स्वामी अनिलानंद ने तर्क दिया है कि झांकियों में कुछ दिनों के लिए ही लाउड स्पीकर का इस्तेमाल किया जाता है। इसी तरह मस्जिदों में भी कुछ देर के लिए ही धार्मिक सिलसिले में लाउड स्पीकर बजते हैं। मोहन सरकार ने भी अपने आदेश में स्पष्ट कर दिया है कि मंदिर और मस्जिदों में सीमित ध्वनि के साथ लाउड स्पीकर बजाए जा सकते हैं। महामंडलेश्वर ने मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को सलाह दी है कि इस तरह के विवादास्पद अधिकारियों को उन्हें प्रदेश में नहीं रखना चाहिए, जो हिंदू समाज को टारगेट कर रहै हैं।

PunjabKesari

संत समाज के प्रवक्ता ने 22 अक्टूबर को उज्जैन में की गई घोषणा का स्वागत करते हुए कहा है कि सिंहस्थ क्षेत्र में साधु-संतों के आश्रम का स्थाई निर्माण नहीं होना पीड़ादायक था। अब साधु-संत अपनी ही जमीन में आश्रम बना सकेंगे और उज्जैन में प्रवास कर पाएंगे, इसके लिए मोहन सरकार का वे आभार व्यक्त करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News