MP 12वीं बोर्ड के परीक्षा परिणाम घोषित, एक क्लिक पर जानिए अपना रिजल्ट

7/29/2021 12:38:37 PM

भोपाल(इजहार खान): आज स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने मध्य प्रदेश 12वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित किया। 52 प्रतिशत छात्र प्रथम श्रेणी में, 40 प्रतिशत छात्र द्वतीय श्रेणी और 7 प्रतिशत छात्र तृतीय श्रेणी में हुए उर्तीण हुए हैं। इस साल 7 लाख 37 हज़ार छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे। कक्षा 12वीं के स्टूडेंट्स को 10वीं में मिले नंबरों के आधार पर विषयवार नंबर दिए गए हैं। इस प्रक्रिया को एमपी बोर्ड ने मैपिंग का नाम दिया है।

PunjabKesari

कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं की परीक्षा रद्द कर दीं गई थीं। दोनों कक्षाओं के परिणाम जारी करने के लिए मूल्यांकन फॉर्मूला जारी किया गया है।  जिन छात्रों के मुख्य विषय में ही सबसे कम नंबर है तो भी उनका रिजल्ट खराब नहीं आया। दसवीं के नंबरों से सब्जेक्ट के मुताबिक कक्षा 12वीं का रिजल्ट तैयार हुआ। अच्छे रिजल्ट के लिए तीसरी भाषा के नंबरों का सहारा लिया गया। जो लोग रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है वे दोवारा सितंबर में परीक्षा दे सकते हैं।

PunjabKesari

छात्र अपनी रिजल्ट देखने के लिए मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE ) की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर क्लिक कर सकते हैं। बता दें कि 10वीं क्लास के अंकों के आधार पर ही 12वीं का रिजल्ट तैयार किया गया है। इस बार जिस छात्र ने चाहे वह प्राइवेट हो या रेगुलर फॉर्म भरा है, उसे फेल नहीं किया जाएगा। लेकिन बोर्ड टॉपर या मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

static