MP के युवक की अनोखी पेंटिंग, मास्क पर बनाए भारत के 44 डॉक्टर के चित्र

2/27/2021 4:41:16 PM

नीमच(मनीष बागड़ी): कोरोना की जंग में जहां हमारे देश ने पूरी ताकत से जंग लड़ी है, वही देश के आम नागरिकों ने भी अपने-अपने स्तर पर कोरोना योद्धाओं के मान सम्मान में अपनी भावनाओं की अभिव्यक्ति की है। मप्र नीमच जिले के छोटे से गांव कुचड़ोद के रहने वाले राहुल लोहार ने एक मास्क पर 44 पोर्ट्रेट देश-विदेश के उन डॉक्टरों के बनाए है जो कोरोना की जंग में शहीद हो गए है। वुहान में सबसे पहले शहिद होने वाले डॉक्टर से लेकर अन्य कई डॉक्टरों के चित्रों को एक ही मास्क पर बड़ी खूबसूरती से उकेरा गया है। 

PunjabKesari

नीमच जिले के छोटे से गांव कुछड़ोद के रहने वाले 30 वर्षीय राहुल लोहार बचपन से पेंटिंग बनाने के शौकीन है। कोरोना काल मे मास्क जो लेकर कई लोगों ने अलग-अलग डिजाईन के मास्क बनाए, जिनमें अलग-अलग प्रिंट , फोटो ,संदेश आदि से लोगों को जागरूक करने की कोशिश की है। लेकिन कुछड़ोद के राहुल लोहार के मास्क की बात कुछ अलग ही है। राहुल ने लगातार 12 घंटे की मेहनत से इस मास्क को बनाया है, जिसमें ईको फ्रेंडली वाटर कलर का इस्तेमाल हुआ है। काफी बारीकी से मिनिएचर पोर्ट्रेट बनाए गए है।

PunjabKesari

राहुल लोहार का यह मास्क जब इंटरनेट के माध्यम से लोगों तक पहुंचा तो इसकी जमकर तारीफ होने के साथ ही साथ सर्टिफिकेट भी दिए हैं। राहुल लोहार एक मध्यम वर्गीय परिवार से है और बचपन से ही पेंटिंग बनाने के शौकीन है। कोरोना काल मे उन्हें भी ये खयाल आया कि कोरोना योद्धाओं के सम्मान या उन्हें श्रद्धांजलि स्वरूप कुछ करना चाहिए, राहुल की इस भावना को आकार मिला एक अनूठे मास्क को बनाने की प्लानिंग से, राहुल लोहार ने एक 5x8 इंच का मास्क लिया और लगातार 12 घंटे काम करके अनूठा मास्क तैयार किया जिस पर देश-विदेश के 44 डॉक्टरों के मिनिएचर पोर्ट्रेट बने थे जो कोरोना योद्धा के रूप में शहीद हो गए थे। 

PunjabKesari

राहुल को इस अनूठे मास्क के लिए कई जगहों से प्रशंसा के प्रमाण पत्र भी मिले है। राहुल ने लॉक डाउन के समय एक कोविड पेंटिंग भी बनाई थी । जिसके लिए उसे लॉक डाउन में कही भी केनवास नहीं मिला तो उसने अपने ट्रेक्टर के हुड को काटकर उसी पर पेंटिंग बना दी थी। राहुल के पिता देवीलाल का कहना है कि उनके बेटे को बचपन से ही पेंटिंग बनाने का शौक था, वे समय-समय पर राहुल के लिए पेंटिंग की हर चीज लाकर देते थे।  राहुल ने मास्क पर जो 44 पोर्ट्रेट बनाए है वो 10 - 12 घंटे में बनाए हैं । उन्हें अपने बेटे के इस काम से बड़ी खुशी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News