अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे से इंप्रेस था इंदौर दंगों का साजिशकर्ता! यू ट्यूब से लेता था टिप्स

9/1/2021 5:21:12 PM

इंदौर(सचिन बहरानी): अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे का इंदौर में दंगा फैलाने और सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले युवकों पर ऐसा असर हुआ कि वह शहर की फिजा खराब करने के लिए सिर्फ मौके की तलाश में थे और इसके लिए उन्होंने पूरी तैयारी भी कर ली थी लेकिन पुलिस की सक्रियता से इंदौर और आसपास के कई जिलों में शांति का माहौल बिगड़ने से बच गया। पुलिस द्वारा पकड़े गए चार आरोपियों जिनमें अल्तमस इस गैंग का मुख्य सरगना है उनके बारे में पुलिस को कई चौंकाने वाली जानकारियां मिली है। पुलिस उनके खिलाफ एनएसए की कार्रवाई कर रही है जिसके लिए कलेक्टर को प्रतिवेदन भेजा जा चुका है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चल रही अफगानिस्तान, अमेरिका और तालिबान की उठापटक का असर किस स्तर तक जा सकता है। इसका असर इंदौर में देखने को मिला। शहर में एक बड़ी घटना होने से टली और उसके बाद जो तथ्य सामने आए उसने कहीं ना कहीं प्रशासन और प्रदेश सरकार को हिला कर रख दिया। इंदौर शहर में दंगा भड़काने और शांति भंग करने के मामले में गिरफ्तार हुए 4 आरोपियों में इस ग्रुप का मुख्य और संचालित करने वाला अल्तमस तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जे से काफी प्रभावित हुआ था और लगातार उससे संबंधित वीडियो यूट्यूब पर देख रहा था और इन्हें वीडियोस में उसे मुख्यधारा से हटाकर देश के विरोधी काम करने की ओर बढ़ा दिया। पुलिस को मोबाइल से कई ऐसी आपत्तिजनक सेटिंग्स कॉल रिकॉर्डिंग मिली है इससे साबित होता है कि यदि इन्हें मौका मिलता तो यह कोई बड़ा घटनाक्रम अंजाम दे सकते थे जिससे ना केवल इंदौर बल्कि आसपास के जिलों में भी सांप्रदायिक सौहार्द का माहौल बहुत ज्यादा बिगड़ सकता था और इसका स्तर पूरे प्रदेश और देश पर पड़ सकता था। एसपी के मुताबिक पकड़े गए आरोपी दसवीं तक पढ़े लिखे हैं लेकिन तकनीकी तौर पर काफी ज्यादा ज्ञान रखते हैं। धर्म विशेष के वीडियोस वायरल करना और ऐसे वीडियो को ढूंढ कर इनके द्वारा बनाए गए यूट्यूब चैनलों पर डालकर उसका प्रचार करना ऐसी कई जानकारियां पुलिस को मिली है। कहीं ऐसे छपे हुए पेंपलेट मिले हैं जिसमें कट्टर मानसिकता वाली बातें भी सामने आई है।

पुलिस ने आरोपियों के मोबाइल और सोशल मीडिया की जो जानकारी निकाली है। उसमें कई चौंकाने वाली जानकारियां मिली है जिसमें पहले अल्तमस और उसके साथ जुड़े हुए तीन और आरोपी इंदौर में हो चूड़ी वाले युवक के साथ मारपीट कांड के बाद ज्यादा सक्रिय हो गए थे और कई सारे ग्रुप में जो विशेष पर विशेष समुदाय के लिए बनाए गए थे उनमें अपना प्रभाव डालने का प्रयास कर रहे थे और लोगों को भड़का भी रहे थे हालांकि इन लोगों का भी उस ग्रुप में जुड़े लोगों ने विरोध किया लेकिन बावजूद उनकी आवाज को दबाने के लिए चारों काम कर रहे थे। ये ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी बातों में बहलाने का काम कर रहे थे। पुलिस के मुताबिक आरोपियों के मोबाइल की और उनसे जुड़े लोगों से पूछताछ की जा रही है इनके अन्य देशों से भी व्हाट्सएप कॉलिंग की जानकारियां मिली है जिसके बारे में भी पुलिस जानकारी जुटा रही है। यदि जरूरत लगी तो अन्य एजेंसियों को भी इस जांच में जोड़ा जाएगा लेकिन फिलहाल पुलिस इससे जुड़े हर पहलू पर बारीकी से जांच कर रही है।

बहरहाल पुलिस इस मामले में हर पहलुओं का बहुत बारीकी से जांच कर रही है इस मामले के लिए चार अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं जो सोशल मीडिया से लेकर राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय कनेक्शन और स्थानीय तौर पर कौन-कौन लोग इससे जुड़े हुए हैं इस बारे में भी जानकारियां जुटाई जा रही है लेकिन पुलिस की सक्रियता से एक बड़ा घटनाक्रम होना टल गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News