225 परीक्षा केंद्र में 12वीं बोर्ड परीक्षा आज से शुरू, 9 हजार 804 छात्रों ने दी ऑफलाइन एग्जाम

3/2/2022 7:44:52 PM

धमतरी (राज गायकवाड़): कोरोना संक्रमण के बीच आधी अधूरी पढ़ाई के साथ 12वीं बोर्ड परीक्षा आज से प्रारंभ हो गई है। वहीं जिले में 12वीं के 9 हजार 804 परीक्षार्थीयों ने परीक्षा दिलाई है। इस दौरान परीक्षार्थी सुबह से अपने परीक्षा केंद्र पहुंचे। जहां पर ऑफलाइन परीक्षा दिये 225 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जहां पर सुबह से छात्र छात्राएं अपनी तैयारी के साथ परीक्षा देने पहुंचे थे। इस दौरान स्कूली शिक्षकों ने परीक्षा में बैठने के पहले छात्रों को आवश्यक टिप्स दिए। जिसके बाद पेपर देकर लौटे छात्रों के चेहरे पर मुस्कान भी देखने को मिली। 

ऑफलाइन एग्जाम से संतुष्ट दिखे छात्र

बीते दो सालों से कोरोना संक्रमण के चलते सिर्फ ऑनलाइन क्लास का संचालन किया गया। माध्यमिक शिक्षा मंडल के डायरेक्टर ने बताया कि कोरोना के चलते इस बार सिलेबस में करीब 70 प्रतिशत कट ऑफ किया गया था और उसी के तहत बच्चों की तैयारी की गई थी। वहीं छात्रों की परीक्षा अपने केंद्र में ही किये जाने की सुविधा पहली बार उपलब्ध कराई गईं। जिससे सभी बच्चों में मानसिक तनाव कम हुआ है। वहीं बारहवीं बोर्ड की परीक्षा देकर लौटे छात्रों कि माने तो ऑनलाइन पेपर की उपेक्षा ऑफलाइन ज्यादा बेहतर है। वहीं आज हुए पेपर को लेकर बच्चों में भी उत्साह दिखा और उनके तैयारी के अनुरूप पेपर आने की बात कही गई।

70 प्रतिशत सिलेबस के साथ बच्चों ने परीक्षा दी

माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर की निगरानी में छत्तीसगढ़ में बोर्ड की परीक्षा शुरू हो चुकी है। पहले दिन 12वीं का हिंदी का पर्चा रहा। 70 प्रतिशत सिलेबस के साथ बच्चों ने परीक्षा दी। कोरोना संक्रमण काल में 2 साल के बाद परीक्षा देते हुए ज्यादातर बच्चे उत्साहित नजर आए। इस बार शासकीय स्कूलों के साथ निजी विद्यालयों को भी केंद्र बनाया गया है।

शासकीय स्कूलों के साथ निजी स्कूल भी बने एग्जाम सेंटर 

दरअसल 2020 में कोरोना संक्रमण की दस्तक देने के बाद बोर्ड की परीक्षाएं ऑनलाइन हो रही थी। इस बार कोरोना की रफ्तार कम होने की वजह से माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर ने निर्णय लिया कि राज्य में ऑफलाइन ही परीक्षा ली जाए। इसके लिए केंद्र को बढ़ाया गया। शासकीय स्कूलों के साथ निजी विद्यालयों को भी केंद्र बनाया गया है। हालांकि निजी विद्यालयों में शासकीय कर्मचारी केंद्र अध्यक्ष बने हैं। पहले दिन हिंदी का पर्चा के साथ 12वीं की परीक्षा की शुरुआत हुई। परीक्षा देकर निकलने पर विद्यार्थियों ने चर्चा में बताया कि सभी सेट लगभग सामान्य थे। कोई खास दिक्कत नहीं हुई है हालांकि ब्लूप्रिंट के हिसाब से कुछ अलग हटकर प्रश्न भी पूछे गए थे।

शिक्षा विभाग की ओर से फ्लाइंग स्क्वाड तैयार 

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में 79 मुख्य केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें से 153, 12वीं के केंद्र हैं। जिसमें निजी और शासकीय केंद्र शामिल हैं। इस बार 9804 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. रजनी ने बताया कि शिक्षा विभाग की ओर से एक फ्लाइंग स्क्वाड बनाया गया है। जिसमें 4 सदस्य शामिल हैं। बोर्ड की परीक्षा में 2 सालों से विद्यार्थी केंद्र में आकर परीक्षा नहीं दे रहे थे। इस वजह से उनके लिखने की रफ्तार थोड़ी कम हुई है। बाकी सभी जरूरी कदम उठाए गए हैं।

निजी स्कूलों में विशेष मानिटरिंग

शिक्षा विभाग के संयुक्त संचालक ए.कुमार ने बताया कि 70 प्रतिशत सिलेबस में प्रश्न पूछे गए हैं। अनुपस्थित विद्यार्थियों की संख्या बहुत कम है। उन्होंने कहा कि निजी स्कूलों में परिणाम सुधारने के लिए उत्तर कापी हो सकते हैं। इसकी आशंका जताते हुए सभी बीईओ को विशेष मानिटरिंग के निर्देश दिए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News