वेंटिलेटर में रखे 4 नवजातों की मौत, परिजनों का आरोप पावर कट ने छीनी मासूम की सांसें

12/6/2022 11:39:41 AM

अंबिकापुर (प्रशांत कुमार): अंबिकापुर के मेडिकल कॉलेज (ambikapur medical college) एसएनसीयू वार्ड में 4 नवजात बच्चों की मौत (4 newborn dead in hospital) से कोहराम मच गया। इस घटना के बाद से अस्पताल प्रबंधन की कार्यशैली पर लगातर सवाल उठ रहे हैं। वहीं परिजनों ने आरोप लगाया है कि सभी बच्चों को वेंटीलेटर (ventilator) में रखा गया था लेकिन देर रात बिजली गुल (power cut in hospital) होने के कारण 4 नवजातों की मौत हो गई। नवजात बच्चों की मौत की सूचना मिलने पर अस्पताल प्रबंधन और कलेक्टर अस्पताल पहुंचे और पूरे मामले की जानकारी हासिल ली। वहीं इस पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंह देव ने अंबिकापुर पहुंचकर एसएनसीयू वार्ड का निरीक्षण किया।

PunjabKesari

बिजली जाने से नहीं हुई नवजातों की मौत: रमनेश मूर्ति, डीन

अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल (ambikapur medical college hospital) के एसएनसीयू वार्ड में कुल 48 नवजात बच्चे एडमिट हैं। जिनका उपचार डॉक्टरों की देखरेख में चल रहा है। परिजनों का आरोप है कि बीते रात 2:00 से 4:00 के बीच बिजली गुल होने के कारण 4 नवजात बच्चों की मौत हो गई है। परिजनों ने हॉस्पिटल प्रबंधन के ऊपर इलाज के दौरान लापरवाही के आरोप लगाए हैं। वहीं दूसरी ओर मेडिकल कॉलेज के डीन रमनेश मूर्ति ने कहा कि बिजली जाने से नवजातों की मौत नहीं हुई है। उन्होंने अपने बचाव में कहा कि बच्चों की स्थिति बहुत नाजुक थी। SNCU Ward में 48 बच्चे एडमिट हैं। जिनमें से 6 नवजात बच्चों की स्थिति गंभीर है और उन्हीं में से 4 नवजात बच्चों की मौत हुई है और अभी भी 2 बच्चों की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

PunjabKesari

टी एस सिंहदेव ने किया अस्पताल का दौरा 

हालांकि मामले की गंभीरता को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव (health minister ts singhdeo) को चॉपर हेलीकॉप्टर से तत्काल अंबिकापुर पहुंचना पड़ा और उन्होंने मातृ शिशु हॉस्पिटल पहुंचकर एसएनसीयू वार्ड का निरीक्षण किया। इस दौरान इनके साथ छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य सचिव आर प्रसन्ना सहित तमाम प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे। इवहीं मामले की जानकारी लगते ही बीजेपी ने 4 नवजात बच्चों की मौत को लेकर प्रदर्शन किया और स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव से इस्तीफा देने की मांग की।

जांच रिपोर्ट के बाद होगी कार्रवाई 

बहरहाल मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में यह कोई पहला मामला नहीं है। जहां 4 बच्चों की एक साथ मौत हुई हो, इसके पहले भी 36 घंटे में एसएनसीयू वार्ड में 9 बच्चों की मौत हो चुकी है और उस समय भी जांच करने की बात कही गई थी और इस बार फिर से स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंह देव (health minister ts singhdeo) ने 48 घंटे के अंदर जांच कर रिपोर्ट पेश करने की बात कही है. ऐसे में अब देखना होगा कि परिजनों के द्वारा लगाए गए आरोप यदि सही साबित होते हैं तो क्या स्वास्थ्य विभाग उनके खिलाफ कार्रवाई करेगा या अन्य मामलों की तरह यह मामला भी ठंडे बस्ते में चला जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News