9वीं और 11वीं की परीक्षा निरस्त, अर्द्धवार्षिक परीक्षा के आधार पर 30 अप्रैल तक होगा रिजल्ट घोषित

4/17/2021 10:56:53 AM

भोपाल: मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकारी स्कूलों में कक्षा 9वीं व 11वीं की वार्षिक परीक्षा निरस्त कर दी गई हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने शुक्रवार देर शाम आदेश जारी कर दिया है। इसमें कहा गया है कि 9वीं व 11वीं के छात्र-छात्राओं को 20 से 29 नवंबर तक लिए गए रिवीजन टेस्ट व 1 से 9 फरवरी तक हुई अर्द्धवार्षिक परीक्षा के आधार पर 30 अप्रैल तक रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

PunjabKesari

बता दें कि करीब एक हफ्ते पहले स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किया था कि स्कूलों के 9वीं-11वीं के मुख्य परीक्षा ओपन बुक सिस्टम से होंगे। लेकिन अब नए आदेश में कहा है कि दोनों मुख्य परीक्षाएं नहीं होंगी। नए आदेश के मुताबिक दोनों परीक्षाओं के लिए बेस्ट- 5 के आधार पर गणना कर रिजल्ट घोषित किया जाएगा। इसमें 6 सब्जेक्ट में से 5 में उत्तीर्ण होना जरूरी है यदि 1 सब्जेक्ट में न्यूनतम 33 अंक नहीं हो सके हों तो भी उसे उत्तीर्ण घोषित किया जाएगा।

PunjabKesari

वहीं एक से ज्यादा सब्जेक्ट में कम अंक पाने वाले स्टूडेंट्स को ग्रेस अंक भी दिए जाएंगे। इसके अलावा रिवीजन टेस्ट और अर्द्धवार्षिक परीक्षा, दोनों में से किसी भी परीक्षा में शामिल नहीं होने वाले स्टूडेंच को दूसरा मौका भी दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News