खाद-बीज के मुनाफाखोरों पर कार्रवाई जारी, कृषि मंत्री के निर्देश पर 71 लाइसेंस निलंबित, 50 निरस्त

8/6/2020 10:46:58 AM

भोपाल(इजहार हसन खान): प्रदेश में खाद बीज के मिलावटखोरों और मुनाफाखोरों पर सख्त कार्रवाई का दौर जारी है। कृषि मंत्री कमल पटेल के निर्देश पर जारी अभियान में गड़बड़ी का पता लगते ही लाइसेंस निरस्त किए जा रहे हैं। अब तक 50 लाइसेंसनिरस्त किए जा चुके हैं, 71 लाइसेंस निलंबित हैं। वहीं अब तक 22 विक्रेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जा चुकी है, एक मामले में विवेचना की जा रही है।

PunjabKesari
कृषि मंत्री कमल पटेल प्रदेश में किसानों के हितों को लेकर स्वयं सक्रिय हैं। खरीफ फसलों के सीजन में उर्वरक की बढ़ती मांग के बीच नकली खाद और बीज बेचने वालों से किसानों को बचाने के लिए पूरे अमले को मैदान में उतार दिया गया है। खाद के अवैध भंडारण, परिवहन पर अंकुश लगाने के लिए लगातार कार्रवाई की जा रही है। कृषि अमले की सक्रियता से सकारात्मक नतीजे आ रहे हैं। किसानों को न खाद की उपलब्धता में दिक्कत आ रही है और न ही मंहगे दाम पर खाद खरीदने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। कृषि मंत्री कमल पटेल गड़बड़ी पकड़ में आने पर कोई रियायत नहीं बरत रहे। सख्त कार्रवाई से मुनाफाखोरों में हड़कंप है वहीं किसानों को राहत मिली है।
PunjabKesari
कृषि मंत्री कमल पटेल की पहल पर केंद्र से राज्य को एक लाख मीट्रिक टन से अधिक यूरिया उपलब्ध कराया जा चुका है। खाद समय पर और वाजिब कीमत पर किसानों को मिलती रहे इसके लिए कृषि विभाग का अमला स्टॉक लिमिट, निर्धारित दर से ज्यादा बेचने, मिलावटखोरों सहित अवैध रूप से खाद का विक्रय करने वालो के खिलाफ अभियान चलाए हुए है। कृषि मंत्री कमल पटेल ने फिर दोहराया है कि किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वाले बख्शे नहीं जाएंगे, ऐसे तत्वों के खिलाफ रासुका के तहत भी कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News