Dhar Bhojshala ASI Survey: कोर्ट में ASI ने पेश की धार भोजशाला सर्वे की रिपोर्ट, जानिए क्या-क्या मिला?

Monday, Jul 15, 2024-08:15 PM (IST)

धार। मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित भोजशाला में 98 दिनों तक सर्वे चला जिसके बाद हाई कोर्ट इंदौर खंडपीठ में ASI ने रिपोर्ट प्रस्तुत की है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने कोर्ट में पूरी तैयारी के साथ रिपोर्ट पेश कर दी। आपको बता दें कि 2 जुलाई को ASI ने भोजशाला के 98 दिवसीय वैज्ञानिक सर्वेक्षण पर अपनी स्थिति रिपोर्ट प्रस्तुत की थी। 

जिसके बाद पूर्ण रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए ASI की तरफ से समय मांगा गया था। हाईकोर्ट ने ASI को 15 दिन का समय दे दिया था। भोजशाला में ASI द्वारा किए गए इस सर्वे की रिपोर्ट पर सबकी नजर है, बताया जा रहा है कि सर्वे के दौरान 1700 से ज्यादा पुरावशेष मिले हैं और खुदाई के दौरान भी कई देवी - देवताओं की मूर्तियां मिली हैं। 

भोजशाला मामला क्या है, जानिए 

एचएफजे की याचिका पर उच्च न्यायालय की इंदौर पीठ ने ज्ञानवापी की तर्ज पर भोजशाला का सर्वे करने के आदेश दिए थे। आपको बता दें कि हिंदू समुदाय यहां पर वाग्देवी देवीमाता सरस्वती का मंदिर मानता है। वहीं दूसरे समुदाय का कहना था कि मुसलमानों की कमाल मौलाना मस्जिद यहां है। जिस पर ASI ने 22 मार्च को सर्वेक्षण शुरू कर दिया था और चार सप्ताह के विस्तार सहित 90 दिनों तक जारी रहा, यहां तक की सार्वजनिक अवकाश के दिन भी यहां पर सर्वेक्षण बिना रुके चला, हैदराबाद स्थित राष्ट्रीय भूभौतिकीय अनुसंधान संस्थान एनजीआरआई ने ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम जीपीएस तथा ग्राउंड पेनिट्रेटिंग रडार जीपीआर जांच की अतिरिक्त महानिदेशक डॉक्टर आलोक त्रिपाठी के निर्देशन में सर्वे में 700 से ज्यादा पुरावशेष मिले हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Himansh sharma

Related News