कांग्रेस के पूर्व विधायक बेगलुरू से दिल्ली पहुंचे, सिंधिया से मिलकर भोपाल लौटेंगे, लेंगे BJP की सदस्यता

Saturday, Mar 21, 2020-04:38 PM (IST)

भोपाल: मध्य प्रदेश के 22 पूर्व विधायक बेंगलुरु में 12 दिन से ठहरने के बाद शनिवार को चार्टर्ड प्लेन से दिल्ली पहुंचे। यहां वे ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र सिंह तोमर और विनय सहस्त्रबुद्धे से मुलाकात करेंगे। इनके आज ही भोपाल आने की संभावना है। रविवार को ये लोग बीजेपी विधायक दल की बैठक में भाग ले सकते हैं, यहां उन्हें बीजेपी की सदस्यता दिलाए जाने की चर्चा है। 22 विधायकों के इस्तीफे के बाद मध्य प्रदेश में 15 महीने पुरानी कमलनाथ सरकार अल्पमत में आ गई थी और शुक्रवार को कमलनाथ ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

बेंगलुरु में इस्तीफा देने वाले 18 विधायक सिंधिया समर्थक हैं, जबकि 4 ने सरकार से नाराज होकर इस्तीफा दिया था। इनमें ऐदल सिंह कंसाना और बिसाहूलाल दिग्विजय समर्थक माने जाते थे। हरदीप सिंह डंग और मनोज चौधरी किसी गुट के नहीं थे। इस्तीफा देने वाले 16 विधायक ग्वालियर-चंबल से हैं और इस क्षेत्र में सिंधिया का खासा प्रभाव है। उपचुनाव में सिंधिया के साथ ही यहां केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और शिवराज सिंह चौहान फैक्टर भी काम करेगा। कांग्रेस इस बार सिंधिया के बिना ही इन सीटों पर उपचुनाव में उतरेगी।

22 बागियों के इस्तीफे और 2 विधायकों के निधन से प्रदेश की 24 विधानसभा सीटों पर अब 6 महीने के अंदर उपचुनाव होंगे। यानी अब इन 22 का भविष्य उपचुनाव पर टिक गया है। संभवत: मई-जून में चुनाव आयोग उप चुनाव करा सकता है। इनके नतीजे तय करेंगे कि नई सरकार बहुमत में रहेगी या अस्थिरता के बीच झूलेगी।

वहीं ऐसा माना जा रहा था कि शनिवार को बीजेपी की बैठक बुलाकर विधायक दल का नेता चुन लिया जाएगा, लेकिन कोरोनावायरस के चलते बैठक सोमवार तक टाल दी गई। अब यह बैठक 23 मार्च को प्रस्तावित है। इसमें दिल्ली से पर्यवेक्षक के रूप में धर्मेंद्र प्रधान और प्रदेश प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्धे भोपाल आ सकते हैं। 25 मार्च को नवरात्र की घट स्थापना के साथ ही बीजेपी सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है।

वहीं कार्यवाहक मुख्यमंत्री कमलनाथ शनिवार को दिल्ली रवाना हो रहे हैं। वह यहां पर सोनिया गांधी से मिलेंगे और उन्हें मध्य प्रदेश के घटनाक्रम और सरकार के इस्तीफा देने की रिपोर्ट सौंपेंगे। सूत्र बताते हैं कि कार्यवाहक सीएम कमलनाथ 25 मार्च तक दिल्ली में ही रहेंगे। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कार्यकर्ताओं को कोरोना से जंग के लिए तैयार रहने और 22 मार्च को जनता कर्फ्यू को सफल बनाने के लिए जुट जाने को कहा। जब उनसे पूछा गया कि विधायक दल की बैठक होनी है, इसके बाद शपथ ग्रहण होनी है। इस पर शर्मा ने कहा- कि बाकी सब हो जाएगा, अगर जान है तो जहान है। 

Jagdev Singh

This news is Edited By Jagdev Singh

Related News

भाजपा करवा रही फर्जी सदस्यता...दिग्विजय सिंह ने भाजपा के सदस्यता अभियान की खोली पोल

छतरपुर में BJP नेताओं में छिड़ी जुबानी जंग, केंद्रीय मंत्री पर पूर्व मंत्री ललिता यादव ने साधा निशाना

भाजपा की सदस्यता न लेने पर युवक के साथ मार-पीट, युवक ने पुलिस से लगाई कार्रवाई की गुहार

भोपाल में किसानों ने ट्रैक्टर रैली निकाल कर भरी हुंकार, पूर्व नेता प्रतिपक्ष ने दी चुनौती

CM मोहन यादव से मिलने पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, पिता के निधन पर शोक संवेदना की व्यक्त

सतना में कांग्रेस को बड़ा झटका, दो पार्षद भाजपा में हुए शामिल

भोपाल में कर्ज से तंग आकर युवक ने लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी..

BJP नेता ने वर्दी उतरवाने की धमकी दी तो ASI ने थाने में खुद फाड़ दी वर्दी, VIDEO वायरल

गुना में भाजपा ने जीता वार्ड क्रमांक 30 का उपचुनाव, कांग्रेस समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी को 379 वोट से हराया

यात्रियों को लिए खुशखबरी : ग्वालियर-भोपाल-ग्वालियर इंटरसिटी एक्सप्रेस में जुड़ेंगे 5 अतिरिक्त कोच