lack of fertilizer cg: खाद की कमी पर भिड़ी बीजेपी- कांग्रेस, एक दूसरे को कर रही है काउंटर अटैक

6/29/2022 6:30:46 PM

बेमेतरा (भूपेंद्र साहू): खाद्य मंत्री अमरजीत भगत (minister amarjeet bhagat) की आपातकालीन बैठक के बाद भी प्रदेश में खाद की कमी (lack of fertilizer) बरकरार है। इसके साथ ही विपक्ष (opposition) लगातार इस मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। बीजेपी (bjp) का कहना है कि किसान परेशान है। किसानों का यह आरोप है कि सहकारी समितियों में खाद (fertilizer) नहीं मिल रही है और जो खाद 266 रूपये में मिलती है। वहीं खाद बाजार से खरीदने पर 400 रुपये या फिर उससे ज्यादा दामों पर खरीदना पड़ रही है। छत्तीसगढ़ सरकार के कृषि मंत्री खाद की कमी को खुद कुबूल कर चुके हैं। 

केंद्र से आई है अब तक 125 लाख टन यूरिया: कृषि मंत्री 

कृषि मंत्री (agriculture minister) के मुताबिक उनका कहना है कि केंद्र से 275 लाख टन खाद मिलनी थी लेकिन अभी 125 लाख टन तक ही मिल पाई है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि सरकारी समितियों को यह खाद 60% और व्यापारियों को 40% बांटी जाती है। वहीं खाद संकट पर बीजेपी सरकार (bjp government) पर हमलावर हैं। बीजेपी (bjp) का कहना है कि यूरिया की कमी (lack of fertilizer) कांग्रेस सरकार (congress government) की रणनीति है। कांग्रेस सरकार अपनी कमीशन के चक्कर में किसानों को परेशान करने का काम कर रहे हैं। वहीं भाजपा महामंत्री (bjp leader) विकास दीवान ने खाद की कमी को कांग्रेस सरकार को विफल बताया है।

PunjabKesari

केंद्र से कम खाद आना बड़ी समस्या: रविंद्र चौबे

कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने बताया कि केंद्र से 275 लाख टन खाद मिलना था। लेकिन केंद्र ने 125 लाख टन ही यूरिया दी है। भूपेश सरका के मंत्री ने यह भी बताया कि 60 %  सोसायटी में और 40 % व्यापारियों को दी जाती है।

खाद के लिए परेशान हो रहे हैं किसान

छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिला मुख्यता कृषि प्रधान जिला है। यहां खेती किसानी के आलावा किसी भी प्रकार की किसानों के पास आवक का साधन नहीं है। जिसके चलते समय समय पर किसानों को बीज और खाद की जरूरत पड़ती है। 

PunjabKesari

खाद को लेकर कांग्रेस- बीजेपी आमने सामने 

वहीं बीजेपी का आरोप है कि यूरिया की कमी कांगेस सरकार की रणनीति का हिस्सा है। कांग्रेस सरकार अपनी कमीशन के चक्कर में किसानों को परेशान करने का काम कर रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News