छतरपुर: ''विलुप्त'' हो चुके फब्बारा चौराहे पर कब जागेगी नगर पालिका

2/11/2023 2:51:04 PM

छतरपुर (राजेश चौरसिया): फरवरी में छतरपुर जिले के पर्यटक शहर खजुराहो में देशी-विदेशी मेहमानों से सजने वाले दो बड़े कार्यक्रम आयोजित होने वाले हैं। यहां अंतर्राष्ट्रीय मेहमानों का प्रतिनिधित्व करने वाली जी-20 की महत्वपूर्ण बैठक के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर का नृत्य समारोह आयोजित हो रहा है। फरवरी में ही 13 से 19 तारीख तक बागेश्वर धाम (Bageshwar Dham Sarkar) पर विराट धार्मिक महोत्सव का आयोजन होना है, जिसमें कई लाखों लोग छतरपुर (Chhatarpur) पहुंच सकते हैं। इन महत्वपूर्ण आयोजनों में शामिल होने के लिए हजारों लोग बस के रास्ते छतरपुर बस स्टेण्ड पर भी आएंगे। लेकिन छतरपुर बस स्टैंड (Chhatarpur Bus Stand) पर मौजूद बदसूरती के कुछ निशान जिले की छवि को पलीता लगा रहे हैं। इन्हीं में से एक निशान है यहां का विलुप्त हो चुका फब्बारा चौराहा।

●सिर्फ निशां बाकी..

लगभग एक साल पहले कुछ निर्माण कार्य और सौंदर्यीकरण के लिए बस स्टेण्ड के समीप स्थित फब्बारा चौक की गोल संरचना को तोड़ दिया गया था। नगर पालिका (chhatarpur nagar palika) ने बताया था कि यहां एक सुंदर संरचना का निर्माण कर इस चौराहे को भव्य बनाने की तैयारी है। पिछले एक साल से यह निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका। जो संरचना पहले मौजूद थी उसके कारण यातायात प्रबंधन चल रहा था। वाहन यातायात के नियमों के अनुसार चारों तरफ से चार रास्तों की ओर घूमकर जाते थे लेकिन जबसे यह संरचना तोड़ी गई है तब से यहां चौराहे के बीच वाहनों के घूमने के लिए कोई भी निशान मौजूद नहीं है। इस कारण चारों मार्गों से आने वाले वाहन एक-दूसरे से टकराते हुए बीच चौराहे से ही गुजर रहे हैं। यहां कई बार हादसे तो घटित होते ही हैं दिन भर जाम की स्थिति भी निर्मित बनी रहती है।

●नगरपालिका का जवाब

मामले पर नगर पालिका का एक ही जवाब रहता है कि पिछले 6 महीने से इस चौराहे को लेकर छतरपुर नगर पालिका एक ही जवाब दे रही है। तो वहीं इस बार भी सीएमओ ओमपाल सिंह भदौरिया ने वही जवाब दिया। उन्होंने बताया कि 50 लाख रूपए की लागत से छतरपुर के आकाशवाणी तिराहे, छत्रसाल चौराहे एवं फब्बारा चौराहे का सौंदर्यीकरण मंजूर है। इस सौंदर्यीकरण कार्य के अंतर्गत आकाशवाणी तिराहे पर कुछ काम कर लिया गया है। इसके बाद छत्रसाल चौराहे पर काम होगा और फिर फब्बारा चौक का काम किया जाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vikas Tiwari

Recommended News

Related News