शर्मनाक: हैंडपंप से पानी भरने पर विवाद, दलित शख्स की गोली मारकर हत्या, फॉरेस्ट रेंजर समेत 15 के खिलाफ केस

2/17/2020 4:34:29 PM

शिवपुरी: मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले से मानवता को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है। जहां एक दलित शख्स की कथित तौर पर वन सुरक्षाकर्मी की गोली लगने से मौत हो गई। इस शख्स ने एक हैंड पम्प से पानी को लेकर परिवार के सदस्यों और वन विभाग के लोगों के बीच हुए झगड़े में दखल की कोशिश की थी। ये घटना रविवार को शिवपुरी जिला मुख्यालय से 60 किलोमीटर दूर स्थित फतेहपुर गांव में हुई। मृतक की पहचान मदन बाल्मिकि के तौर पर हुई है। मदन की पत्नी सरोज ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।

मदन की पत्नी सरोज का आरोप है कि “हमारी बेटी फतेहपुर फॉरेस्ट चेकपोस्ट के पास हैंड पम्प से पानी भर रही थी और बर्तन साफ कर रही थी। तभी फॉरेस्ट रेंजर सुरेश शर्मा ने उसे जातिसूचक शब्दों के साथ बुलाने के साथ गालियां दीं। जब बेटी ने ऐसा कहने से मना किया तो एक महिला अधिकारी ने उसे बालों से खींचना शुरू कर दिया। मेरे पति वहीं से 100 मीटर की दूरी पर काम कर रहे थे। वो बेटी को बचाने के लिए आगे आए तो उन्हें गोली मार दी गई।”

वहीं वन विभाग ने शुरू में अपने अधिकारियों को बचाने की कोशिश करते हुए दावा किया कि गांववालों ने फॉरेस्ट गार्ड की बंदूक छीनने की कोशिश की। ये गार्ड उस अतिक्रमण विरोधी टीम में शामिल था जिसे रविवार को मौके पर भेजा गया था। रविवार शाम को गांव वालों ने करेरा पुलिस स्टेशन के बाहर घटना के विरोध में प्रदर्शन किया। इसके बाद आईपीसी की धारा 302 के तहत सुरेश शर्मा समेत 15 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया। अभी तक इस मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। वन विभाग ने इस प्रकरण की जांच के आदेश दिए हैं।

विरोधी पार्टी बीजेपी ने इस घटना के लिए कमलनाथ सरकार पर निशाना साधा है। पूर्व मंत्री और बीजेपी नेता विश्वास सारंग के मुताबिक मध्य प्रदेश में दलितों के उत्पीड़न की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। सारंग ने कहा, “हाल में सागर में एक दलित युवक को जिंदा जला दिया गया। अब हैंड पम्प से पानी लेने पर विवाद को लेकर वन अधिकारियों ने एक शख्स की गोली मार कर हत्या कर दी। ये अपने आप में दलितों की पीड़ा और राज्य सरकार के उनके प्रति रवैये को दर्शाता है।” बीजेपी ने मध्य प्रदेश विधानसभा के आगामी बजट सत्र में दलितों के उत्पीड़न को लेकर स्थगन प्रस्ताव लाने की बात कही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Jagdev Singh

Recommended News

Related News